ताज़ा खबर
 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर में बनाएं खुद का फेस वॉश, टमाटर में मिलाएं यह एक चीज

चेहरे को साफ करने के लिए चीनी भी बेहद कारगर उपाय है। 3 चम्मच चीनी को अच्छे से पीस लें और इसमें ऐलोवेरा का थोड़ा सा सफेद भाग डाल दें। इस मिश्रण को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

हर कोई स्किन को साफ रखने के लिए चेहरे को फेस वॉश या साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार मार्केट से खरीदे गए आपकी स्किन को साफ करने के बजाए रूखा और बेजान बना देते हैं। इसके अलावा मार्केट से लाए गए फेस वॉश के इस्तेमाल से स्किन एलर्जी या मुंहासे होने का खतरा भी होता है। आइए आज हम आपको ऐसे नुस्खों के बारे में बताते हैं जिससे आप खुद अपना फेस वॉश घर पर ही तैयार कर सकते हैं। घर में तैयार किए गए फेस वॉश से स्किन ग्लो करती है और किसी केमिकल का खतरा नहीं होता। आइए जानते हैं कैसे तैयार करें घरेलू फेस वॉश।

दूध : दूध से तैयार किए गया फेस वॉश आपकी स्किन को अंदरूनी निखार देता है और डैड स्किन को हटाता है। इसके इस्तेमाल के लिए 5 से 6 बड़े चम्मच आटे को 2 चम्मच दूध में मिलाएं। इसके अलावा एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। इन सभी को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

चीनी : चेहरे को साफ करने के लिए चीनी भी बेहद कारगर उपाय है। 3 चम्मच चीनी को अच्छे से पीस लें और इसमें ऐलोवेरा का थोड़ा सा सफेद भाग डाल दें। इस मिश्रण को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं।

पपीता : पपीते में कैरोटेनॉएड्स और विटामिन होते हैं जो नैचुरल क्लींजर की तरह काम करते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से रंगत में निखार आता है। पपीते के टुकड़ों में शहद मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरा साफ होने के साथा ही झाइयां भी दूर होंगी।

शहद : चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। शहद एक प्राकृतिक क्‍लीनिंग एजेंट है, जिसे स्‍किन हमेशा हाइड्रेट रहती है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के पोर्स से गंदगी हटती है।

टमाटर : टमाटर से फेस वॉश तैयार करने के लिए एक टमाटर के रस को निकाल लें। 2 चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसे अच्छे से मिलाने के बाद 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। इससे आपकी स्किन साफ हो जाएगी और ग्लो करने लगेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App