ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा महसूस होने लगी है थकान, तो इन 5 आसान उपायों को करें फॉलो

Tiredness During Pregnancy: कुछ-कुछ देर के अंतराल पर खाते रहें ताकि थकान कम महसूस हो

pregnancy, pregnancy complications, fatigue during pregnancy, pregnancy tips, pregnant womenदोपहर कुछ देर की झपकी भी थकान को गायब करने में कारगर है

Pregnancy Tips: जिंदगी में एक नये मेहमान के आने की खुशी के साथ ही गर्भावस्था के दौरान कई दूसरे बदलाव भी आते हैं। इन 9 महीनों में महिलाएं कई चीजों का अनुभव करती हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को न केवल अपना बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु का भी खास ख्याल रखना होता है। ऐसे में अगर गर्भवती महिला किसी बात को लेकर परेशान होगी, तो इसका असर बच्चे पर भी पड़ेगा। फूड क्रेविंग्स, मूड स्विंग्स से लेकर थकान तक, इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। शिशु का बोझ और खुद पर पड़ी इस अधिक जिम्मेदारी के कारण कुछ महिलाएं थकान की भी शिकायत करती हैं, ऐसे में ये जरूरी उपाय उन्हें पूरे दिन ऊर्जावान रखने में कारगर है। आइए जानते हैं –

पूरी नींद लें: गर्भावस्था में पूरी नींद नहीं लेने से महिलाओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को गुड स्लीप के साथ ही पैरों को आराम देने की भी जरूरत है ताकि शिशु भी रिलैक्स महसूस कर सके। इसके अलावा, दोपहर कुछ देर की झपकी भी थकान को गायब करने में कारगर है, इससे महिलाएं ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करेंगी।

कम करें कैफीन का सेवन: खुद को फ्रेश रखने के लिए आमतौर पर लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन लोगों को एनर्जेटिक महसूस कराता है। हालांकि, प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन से परहेज करें। इससे महिलाओं का मेटाबॉलिज्म कम हो सकता है और वो थकान से घिर सकती हैं।

भरपूर पानी पीयें: प्रेग्नेंसी के दौरान भरपूर मात्रा में पानी पीना जरूरी है। पानी पीते रहने से डिहाइड्रेशन की समस्या जल्दी नहीं होती है। बता दें कि डिहाइड्रेशन के कारण थकान होने लगती है, साथ ही पाचन संबंधी परेशानियां भी बढ़ जाती हैं। गर्भवती महिलाओं के स्किन में होने वाली प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी ये कारगर है।

डाइट में लें प्रोटीन: गर्भ में पल रहे शिशु के लिए सभी पोषक तत्व जरूरी हैं, ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को बैलेंस्ड डाइट का सेवन करना चाहिए। साथ ही, प्रोटीन को डाइट में जरूर शामिल करें। इसके सेवन से महिलाएं ऊर्जावान महसूस करेंगी, साथ ही उन्हें नींद भी कम आएगी। इसके साथ ही, कुछ-कुछ देर के अंतराल पर खाते रहें ताकि थकान कम महसूस हो।

डेली एक्सरसाइज: महिला व शिशु की सेहत के लिए व्यायाम करना फायदेमंद है। योग, टहलने व कई अन्य शारीरिक गतिविधियां करने से उन्हें फायदा होगा। हालांकि, अगर डॉक्टर ने आपको बेड रेस्ट की सलाह दी है तो वर्क आउट खुद से न करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पॉलिटिकल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट और Phd डिग्री होल्डर हैं जीतनराम मांझी के बेटे संतोष कुमार, इतनी प्रॉपर्टी के हैं मालिक
2 दिन भर में की गईं ये गलतियां बन सकती हैं स्किन डैमेज का कारण, हेल्दी त्वचा के लिए बदलें ये आदतें
3 कौन हैं रवीश कुमार के भाई बृजेश पांडेय, जानिये कितनी संपत्ति के हैं मालिक
IPL 2020 LIVE
X