ताज़ा खबर
 

ये 4 आसान टिप्स बच्चों का वेट मेंटेन रखने में कर सकते हैं मदद

बच्चों में मोटापा उनको आलसी और कई बीमारियों का शिकार बना देता है साथ ही इससे बच्चों में आत्म विश्वास की कमी की समस्या भी पैदा हो जाती है। ऐसे में आप कुछ उपायों का इस्तेमाल करके उनके वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

वजन बढ़ना आजकल हर उम्र के लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन चुका है। बच्चों में मोटापे की समस्या भी आम हो चली है इससे उन्हें कई बीमारियां होने का खतरा तो बढ़ ही जाता है साथ ही उनका आत्मविश्वास भी कम हो जाता है। आइए जानते हैं कि बच्चों का वेट मेंटेन रखने में कौनसे टिप्स मदद कर सकते हैं।

1.उनके खाने में हेल्दी फूड्स शामिल करें- वजन कम करने के लिए बच्चों के खाने में हेल्दी फूड्स जैसे फल और हरि सब्जियों को शामिल करें। अलग-अलग तरीकों से बच्चों को हेल्दी फूड खिलाएं ताकि उनका मोटापा तेजी से ना बढ़े।

2. फैट्स को नियंत्रित करें- बच्चों के फैट इंटेक पर नज़र रखें और उनके खाने में फैट्स कम से कम हो इस चीज का प्रयास करें। उन्हें हेल्दी खाना खिलाएं ताकि वे तेजी से मोटे ना हों।

3. शुगर कम खिलाएं- शुगर युक्त पेय पदार्थ और डिब्बाबंद जूस पिलाने की बजाय बच्चों को साधारण दूध और नारियल पानी पीने की आदत से रूबरू करवाएं ताकि वे चीनी का सेवन कम करें और मोटे ना हों।

4. शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त करें- बहुत सारे बच्चे आजकल स्मार्ट फोन और कंप्यूटर से ही अपने खेल खेलते हैं और वे आउटडोर गेम्स से दूर रहते हैं। ऐसे में एक ही जगह जमें रहने से बच्चों का मोटापा बढ़ जाता है। इस मोटापे को कम करने के लिए बच्चों को खेलने के लिए बाहर भेजें ताकि वे खेल-खेल में मोटापा कम कर सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App