ताज़ा खबर
 

ठंड में कसरत करते वक्त क्या आपके फेफड़ों में भी होता है दर्द? आजमाएं ये आसान टिप्स

फिटनेस रूटिन फोलो करने वाले लोग हर मौसम में स्वस्थ रहते हैं। लेकिन बाहर सर्दी होने पर भी एक्सरसाइज करने पर आपका शरीर गर्म हो जाता है और उससे पसीना आता है। ऐसे में आपको कमर, फेफड़ें आदि में दर्द का एहसास हो सकता है।

ब्रिज एक्सरसाइज

सर्दियों का मौसम आ चुका है ऐसे में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए आपको अपना ख्याल रखने की जरुरत होती है। मौसम चाहें जो भी हो, एक्सरसाइज करना नहीं छोड़ना चाहिए। फिटनेस रूटिन फोलो करने वाले लोग हर मौसम में स्वस्थ रहते हैं। लेकिन बाहर सर्दी होने पर भी एक्सरसाइज करने पर आपका शरीर गर्म हो जाता है और उससे पसीना आता है। ऐसे में आपको कमर, फेंफड़ें आदि में दर्द का एहसास हो सकता है। आइए जानते हैं कि किन टिप्स की मदद से सर्दियों में फेंफड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं।

1.इनहेलर का प्रयोग करें- अस्थमा होने से भी सर्दियों में एक्सरसाइज करते वक्त आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है ऐसे में आप इनहेलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.खुद को हाइड्रेट रखें- फेंफड़ों में दर्द को कम करने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना भी जरुरी होता है। सर्दियों में वर्कआउट करके आप पसीना तो बहा लेते हैं लेकिन इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए खुद को हाइड्रेट रखें।

3. वार्मअप करें- एक्सरसाइज करने से पहले वार्मअप जरुर करें। वार्म अप ना करने से शरीर को पर्याप्त गर्मी नहीं मिल पाती है इसलिए पहले वार्मअप करें और फिर एक्सरसाइज करें।

4. कुछ दिनों के अंतराल में करें- अगर आपको रोजाना एक्सरसाइज करते वक्त सीने में दर्द होता है तो एक दिन छोड़ कर एक दिन एक्सरसाइज करें। यानि एक्सरसाइज करने में अंतराल लें ताकि आसानी से सांस ले सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App