ताज़ा खबर
 

तेजी से वजन घटाने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को माना जाता है कारगर, जानें इस्तेमाल का तरीका

Weight Loss: माना जाता है कि जल्द वजन घटाने के लिए प्राकृतिक उपायों का सहारा लेना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

weight loss, weight loss tips, weight loss tips in hindiवजन घटाने के लिए प्राकृतिक उपयों को खास माना जाता हैं।

How to Lose Weight Fast: आजकल लोगों का बदलता खानपान और लाइफस्टाइल उनके बढ़ते वजन के लिए जिम्मेदार माना जाता है। व्यस्त जीवनशैली की वजह से आज के समय में वजन बढ़ तो बहुत तेजी से जाता है लेकिन उसे कम करना उतना ही मुश्किल काम माना जाता है। अपने बढ़ते वजन की वजह से कई लोग इतना ज्यादा डिप्रेस महसूस करते हैं कि वो अपने लिए नए कपड़े खरीदना और आईना देखना तक छोड़ देते हैं।

ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि वजन को घटाने के लिए ऐसे उपायों का रुख किया जाए जिनसे ना तो शरीर को कोई नुकसान हो और जिनका असर बहुत जल्दी शरीर पर दिखना शुरू हो जाए। माना जाता है कि जल्द वजन घटाने के लिए प्राकृतिक उपायों का सहारा लेना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

वजन घटाने के प्राकृतिक उपाय (Natural Remedies to Lose Weight)
धनिया का असर है जादुई – अगर आप अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं तो जल्द अपने किचन से धनिया पाउडर निकालकर सेवन करना शुरू करें। प्राकृतिक उपायों में वजन घटाने के लिए धनिया बहुत अच्छा माना जाता है। रोज रात को एक चम्मच धनिया पाउडर एक गिलास पानी में डालकर भिगो दें।

अगले दिन सुबह इस पानी को 2 मिनट उबालकर इसे छान लें और खाली पेट इसका सेवन करें। लगातार दो हफ्ते इस उपाय को अपनाने से आपको अपने वजन में फर्क महसूस होना शुरू हो जाएगा। इस प्राकृतिक उपाय को अपनाने के दौरान चावल और आलू का सेवन ना करें।

करी पत्ता को माना जाता है कारगर – वजन घटाने के लिए करी पत्ते का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है। एक शोध में यह बताया गया है कि अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो करी पत्ते का जूस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। करी पत्ते की 10 से 12 पत्तियां लेकर उसे आधे गिलास पानी में डालकर मिक्सी में ग्राइंड कर लें।

ध्यान रखें कि इसे दरदरा ग्राइंड ना करें। अब इसे छानकर रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। बताया जाता है कि इसके रोजाना सेवन से बहुत जल्द वजन घट सकता है। ध्यान रखें कि इस उपाय को अपनाते हुए आप घी-तेल और जंक फूड अवॉइड करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मेहंदी में मिलाएं ये 3 चीजें, सफेद बालों की परेशानी और हेयर फॉल से मिलेगी निजात
2 टैनिंग से निजात पाने के लिए इन घरेलू उपायों को माना जाता है कारगर, जानें कैसे अपनाएं
3 बिहार विधानसभा चुनाव में भाई को मिली हार तो ट्रोल्स के निशाने पर आ गए रवीश कुमार
ये पढ़ा क्या?
X