ताज़ा खबर
 

नवरात्रि में व्रत रखने जा रहें तो इन बातों का भी जरूर रखें ध्यान

व्रत के दौरान जब भी कुछ खाए खाने में पौष्टिक फल लेना ना भूलें। यह फल आपको जरूरी प्रोटीन और अन्य कैलोरी प्रदान करते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

बुधवार (10 अक्टूबर) से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि में कई श्रद्धालु नौ दिनों तक विभिन्न तरीकों से उपवास रखते हैं। व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेट और ऊर्जावान बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है। हम आपको बताते हैं कि उपवास के दौरान कैसे खुद को हेल्दी और फिट बनाए रख सकते हैं।

– व्रत के दौरान जूस लेना काफी फायदेमंद हो सकता है। विटामिन ए, बी और सी युक्त फलों या सब्जियों का जूस आपके शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने और आपको व्रत के दौरान स्वस्थ बनाए रखने में काफी मदद करता है।

– अमरंथ्र या रामदाने में प्रोटीन की प्रचुरता होती है। इसके अलावा साबुदाना और सिंघाड़े का आटा भी आपको हेल्दी बनाए रखने में काफी सहायक साबित होता है। व्रत के दौरान इन चीजों का सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा।

– विशेषज्ञों की राय है कि व्रत के दौरान ज्यादा तला-भुना खाने से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा अचानक डायट में बड़ा फेरबदल करने से बचना चाहिए। यह बेहद जरुरी है कि व्रत के दौरान हल्का-फुल्का और हेल्दी नाश्ता जरूर करें।

– दिनभर में सिर्फ एक बार खाने की योजना ना बनाए। इससे गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है।

– व्रत के दौरान जब भी कुछ खाए खाने में पौष्टिक फल लेना ना भूलें। यह फल आपको जरूरी प्रोटीन और अन्य कैलोरी प्रदान करते हैं।

– व्रत में बहुत ज्यादा व्यायाम करना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक व्रत के दौरान ज्यादा चाय या कॉफी से परहेज करना चाहिए। इन दोनों में कैफीन होता है जिससे आपके सोने का नियमित तरीका प्रभावित होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App