ताज़ा खबर
 

कान में हो दर्द तो हो जाएं सावधान, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

ज्यादा दिनों तक सर्दी-जुकाम होने की वजह से नाक के पिछले भाग से कान तक आने वाली यूस्टेकियन ट्यूब सही से काम करना बंद कर देती है जिससे इंफेक्शन, सूजी और कान में द्रव्य बढ़ने लगता है जिसकी वजह से कान में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

सर्दियों में कान में दर्द की समस्या कई लोगों को होती है।

सर्दी के साथ शरीर से जुड़ी कई समस्याएं होने की शुरुआत भी हो जाती है। सर्दियों के मौसम की शुरुआत भी हो चुकी है इसलिए अभी से खुद का ध्यान रखना शुरु कर दें। ठंड के दौरान कान में दर्द की समस्या काफी लोगों को होती है। जिसकी वजह से काफी परेशानी भी होने लगती है। कान में दर्द की समस्या ज्यादातर बच्चों को होती है। सर्दियों में बच्चों को सर्दी-जुकाम बहुत जल्दी हो जाता है जिसके बाद कान में दर्द की समस्या होने लगती है। ज्यादा दिनों तक सर्दी-जुकाम होने की वजह से नाक के पिछले भाग से कान तक आने वाली यूस्टेकियन ट्यूब सही से काम करना बंद कर देती है जिससे इंफेक्शन, सूजी और कान में द्रव्य बढ़ने लगता है जिसकी वजह से कान में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है। सर्दियों के मौसम में कान के दर्द से बचने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

कान में तेल डालें:
कान के दर्द को दूर करने के लिए तेल की मदद ली जा सकती है। इसके लिए सरसों के तेल को गर्म करके कुछ बूंदे कान में डालें। इससे थोड़ी देर बाद ही कान में दर्द दूर हो जाता है।

अदरक:
अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो काम में होने वाले संक्रमण को कम करने में मदद करता है। अदरक के रस या तेल में अदरक डालकर उसे गर्म करके कान में डालें। इससे कान में दर्द से आराम मिलेगा।

टी ट्री ऑयल:
टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक,एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कान के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए टी ट्री ऑयल में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर कान में डालें।

लहसुन:
लहसुन में एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जो कान में दर्द को कम को करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए हल्के गर्म ऑलिव ऑयल में लहसुन का रस मिलाकर कान में डालने कान का दर्द ठीक हो जाता है।

वार्म कंप्रेसर:
कान के दर्द को दूर करने के लिए हीट कंप्रेसर की मदद ली जा सकती है। यह तरीकों बच्चों के लिए सुरक्षित होता है। इसे 10 मिनट तक कान पर रखें। इससे कान में दर्द कम होता है।

सर्दियों में बच्चों का खास ख्याल रखकर उन्हें कान में होने वाले दर्द से बचाया जा सकता है। अगर बच्चे को सर्दी-जुकाम ज्यादा दिनों से है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App