ताज़ा खबर
 

सफेद दागों से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो ये पांच घरेलू उपाय हो सकते हैं फायदेमंद

सफेद दाग को घरेलू उपायों से कम किया जा सकता है। इन पांच घरेलू उपायों को अपनाकर आप इन दागों से छुटकारा पा सकते हैं।

vitiligo, white spots, vitiligo tipsसफेद दाग (Cr. Indian Express)

Skincare Tips: आज के समय में जहां नई-नई बीमारियां अपने पैर पसार रह हैं. वहीं, आपने देखा होगा कि कई लोगों के शरीर पर व्हाइट स्पॉट्स होते हैं, जिन्हें आम भाषा में सफेद दाग भी कहा जाता है। हालांकि, त्वचा संबंधी इस बीमारी में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन शरीर पर यह दाग दिखने में अच्छे नहीं लगते. जिसके कारण इस समस्या से जूझ रहे लोगों का कॉन्फिडेंस लेवल भी कम हो जाता है।

डॉक्टर्स के मुताबिक सफेद दाग होने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं. जिनमें, शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता या मेलेनिन (त्वचा के रंग को बनाए रखने वाली कोशिकाएं) की कमी, पराबैंगनी किरणें (Ultraviolet Rays),अत्यधि‍क तनाव, विटामिन बी 12 की कमी या फिर त्वचा पर किसी प्रकार का संक्रमण के होने से यह हो सकते हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि अगर सफेद दागों का इलाज सही समय पर ना किया जाए, तो यह धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाते हैं। ऐसे में समय रहते ही त्वचा संबंधी इस बीमारी पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके लिए आप घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके जरिए ना सिर्फ इन सफेद दागों में कमी आएगी, बल्कि धीरे-धीरे यह कम भी हो जाएंगे।

सफेद दाग कम करने के ये घरेलू नुस्खे:

1-नारियल तेल होता है उपयोगी: नारियल तेल त्वचा संबंधी बीमारी के लिए काफी कारगर साबित होता है। क्योंकि यह त्वचा को पुन: वर्णकता प्रदान करने में सहायक है। साथ ही नारियल के तेल में जीवाणुरोधी और संक्रमण विरोध गुण होते हैं। ऐसे में शरीर के जिन हिस्सों पर सफेद दाग हैं, उन जगहों पर दिन में 2 से 3 बार नारियल तेल का उपयोग करना चाहिए। यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

2- तांबा से मिलता है मेलेनिन तत्व: शरीर में तांबा तत्व मेलेनिन के निर्माण के लिए बहुत आवश्यक है। इसलिए तांबें के बर्तन में रातभर पानी भरकर रखें और सुबह उठकर खाली पेट उसे पिएं। इससे सफेद दागों में कमी आ सकती है।

3- हल्दी का लेप है फायदेमंद: हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। हल्दी और सरसों के तेल का लेप बनाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं, इससे सफेद दाग में कमी आती है। इसके अलावा आप हल्दी पाउडर और नीम की पत्ति‍यों का लेप भी कर सकते हैं।

4- सेब का सिरका: सफेद दागों में सेब का सिरका भी फायदेमंद साबित होता है। सेब के सिरके को पानी के साथ मिक्स करके लगाना चाहिए, इससे यह दाग धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।

5-लाल मिट्टी: जहां तांबे से मेलेनिन तत्व मिलता है, वहीं, लाल मिट्टी में भरपूर मात्रा में तांबा पाया जाता है। ऐसे में लाल मिट्टी का लेप बनाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाना चाहिए। लाल मिट्टी मेलेनिन के निर्माण और त्वचा के रंग का दोबारा निर्माण करती है। इसे अदरक के रस के साथ मिलाकर भी प्रभावित स्थान पर लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है।

Next Stories
1 TMKOC: 13 सालों से एक ही जगह के बने कपड़े पहनते हैं जेठालाल, इतने घंटों में बनकर होते हैं तैयार
2 प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, हो सकता है मिसकैरेज
3 64 साल की उम्र में भी नए एक्टर्स को देते हैं टक्कर, जानें क्या है अनिल कपूर की फिटनेस का राज़
आज का राशिफल
X