ताज़ा खबर
 

कोरोना से जंग में खानपान की अहम भूमिका, इन 5 बातों का रखें ध्यान

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोनावायरस से बचाव के लिए अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो पोषक तत्वों से भरपूर हों। ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीनयुक्त चीजों का सेवन करना चाहिए।

यदि चार दिन से अधिक जुकाम रहे या जुकाम के साथ अन्य लक्षण भी दिखे तो कोरोना संक्रमण का खतरा हो सकता है।

कोरोनावायरस महामारी का संकट पूरे देश पर मंडरा रहा है। भारत अब संक्रमण फैलने के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। कोरोनावायरस की इस चौथी लहर में खुद की देखभाल करना काफी जरूरी है। आप अपने खानपान का ध्यान रखकर खुद को इस खतरनाक बीमारी से बचा सकते हैं। क्योंकि, एक अच्छी डाइट ना सिर्फ आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगी, बल्कि, कोरोनावायरस से आपकी रक्षा भी करेगी।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोनावायरस से बचाव के लिए अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो पोषक तत्वों से भरपूर हों। आपको ज्यादा से ज्यादा विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीनयुक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप अपने खाने में ताजे फल शामिल कर सकते हैं। साथ ही आपको रोजाना करीब 4 से 5 लीटर गुनगुना पानी पीना चाहिए।

खानपान को लेकर इन बातों का रखें ध्यान:

-मीठा कम खाएं: डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोनावायरस से बचाव के लिए एक व्यक्ति को एक दिन में 6 चम्मच से ज्यादा चीनी नहीं खानी चाहिए। अगर आपको मीठा खाना है, तो अपनी डाइट में आप ताजे फल शामिल कर सकते हैं।

-फैट युक्त चीजें खाने से बचें: ज्यादा फैट युक्त चीजें खाना शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऐसे में केवल एक व्यक्ति को एक दिन में केवल 30 प्रतिशत ही फैट युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक कम फैट वाली चीजें खाने से आप कोरोनावायरस से खुद का बचाव कर सकते हैं।

-दाल और बीन्स का करें सेवन: लोगों को ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। दाल और बीन्स में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह फाइबर और मिनरल्स का अच्छा सोर्स हैं। ऐसे में दाल और बीन्स का नियमित तौर पर सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

-खुद को रखें हाइड्रेट: गर्मियों के मौसम में खुद को हाइड्रेटिड रखना काफी आवश्यक है। ऐसा करने से किसी भी बीमारी से बचा जा सकता है। इसके लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। अगर आप गुनगुने पानी का सेवन करें, तो यह बेहतर हो सकता है।

-ज्यादा नमक का सेवन करने से बचें: डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा नमक का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऐसे में एक व्यक्ति को एक दिन में करीब 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Next Stories
1 इनका इस्तेमाल करके फेंक देता है सब- जब बाबा रामदेव के सामने बोल पड़े थे लालू यादव
2 Child Care Tips: कमजोर शिशु के वजन को बढ़ाने के लिए खिलाएं ये चीजें, हमेशा रहेंगे स्वस्थ
3 ‘रामनवमी’ के दिन मिला था नया जीवन…बाबा रामदेव ने बताया क्यों उनके लिए खास है ये दिन
यह पढ़ा क्या?
X