ताज़ा खबर
 

सूखे-बेजान बालों को बनाना है चमकदार तो ट्राय करें ये खास घरेलू उपाय

क्या आप जानते हैं कि आप अपने बालों की खोई हुई चमक बहुत ही आसानी से वापस भी पा सकते हैं। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर बालों को सही मात्रा में पोषण दिया का सकता है। इससे आपके बाल स्वस्थ और चमकदार दिखने लगेंगे।

tips for shiny hair naturally at home, tips for shiny hair in hindi, tips for shiny hair homemadeकुछ घरेलू उपायों को अपनाकर बालों को सही मात्रा में पोषण दिया का सकता है।

Tips for Shiny Hair : बालों में चमक आपके व्यक्तित्व में अलग ही निखार पैदा करती है। लेकिन अगर बाल सूखे और बेजान हो तो अपने लुक के लिए कॉन्फिडेंस कम हो जाता है और चिंताएं बढ़ जाती है। बालों की प्राकृतिक नमी खो जाने की वजह से बालों की चमक कम हो जाती है। इसके पीछे कई कारण होते हैं। जैसे पर्याप्त पोषण न मिलना, हार्श कैमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल करना और ज्यादा देर तक सूरज की रोशनी में रहना। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने बालों की खोई हुई चमक बहुत सी आसानी से वापस भी पा सकते हैं। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर बालों को सही मात्रा में पोषण दिया का सकता है। इससे आपके बाल स्वस्थ और चमकदार दिखने लगेंगे।

बालों को चमकदार बनाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Shiny Hair)
दूध से आएगी बालों में चमक
दूध से बेजान बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है और वो चमकदार लगने लगते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप दूध लेकर उसे बालों में लगाएं। लगाने के बाद हल्के हाथों से एक से दो मिनट तक बालों की जड़ों पर मसाज करें। फिर दूध लगे बालों को एक घंटे तक यूं ही रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

नींबू का जूस करेगा कमाल
नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही यह कोलेजन को बढ़ाता है जिससे बालों में चमक आती है और वो मजबूत बनते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच नींबू को दो कप पानी में मिला लें। इस मिश्रण को आप चाहें तो बालों में ऐसे भी लगा सकते हैं या शैम्पू करने के बाद इससे बालों को धोने से बाल चमक उठेंगे।

अंडा है फायदेमंद
बालों में चमक लाने का यह सबसे आसान और जल्दी असर दिखाने वाला तरीका है। आप हफ्ते में दो बार बालों में अंडा लगाएं। इससे बालों को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है। अंडे के लगातार इस्तेमाल से आपके बाल स्वस्थ होते हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्वों से बालों की चमक बहुत जल्द लौट आती है।

हिना करती है जल्दी असर
हिना केवल हमारे बालों में डाई का काम नहीं करती बल्कि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो हमारे सिर की त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं। इसके लिए 4 से 5 चम्मच हिना पाउडर लें। उसमें पानी मिलाकर उसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को बालों में हल्के हाथों से लगाएं। बालों में लगा हिना पेस्ट जब अच्छी तरह सूख जाए तो बालों को साफ पानी से धोकर तेल लगा लें।

कारगर है चायपत्ती
चायपत्ती बालों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इससे बाल प्राकृतिक रूप से चमकीले और काले हो जाते हैं। इसके लिए आप दो कप पानी को उबालें, फिर उबले हुए पानी में दो टी – बैग्स डालें। 4 – 5 मिनट के लिए टी – बैग्स को पानी में छोड़ दें। फिर उसे निकालकर चायपत्ती के पानी से बालों को धो लें। ध्यान रहे कि इस मिश्रण से बालों को धोने से पहले बालों में शैम्पू अवश्य कर लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें
2 नहाने से पहले अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पैरों की टैनिंग होगी दूर
3 टाट पर बैठकर की पढ़ाई, बगैर कोचिंग UPSC में मारी थी बाजी, दिलचस्प है बिहार DGP गुप्तेश्वर पांडेय की कहानी
राशिफल
X