ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान गलती से भी न करें ये 5 काम, हो सकते हैं परेशान

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मां को अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि उसकी सेहत से गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत जुड़ी है। अगर मां को कोई परेशानी होती है तो उसका असर बच्चे के मन-मस्तिष्क पर भी पड़ता है।

Tips for pregnant lady, tips for pregnant lady in hindi, tips for pregnant lady for normal deliveryअगर मां को कोई परेशानी होती है तो उसका असर बच्चे के मन-मस्तिष्क पर भी पड़ता है।

Tips for Pregnant Lady : प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मां को अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि उसकी सेहत से गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत जुड़ी है। अगर मां को कोई परेशानी होती है तो उसका असर बच्चे के मन-मस्तिष्क पर भी पड़ता है। इसलिए ही प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ ऐसे काम भी हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

ज्यादा घी खाने से बचें – प्रेग्नेंसी में महिलाओं को ज्यादा घी नहीं खाना चाहिए। विशेष तौर पर प्रेग्नेंसी के शुरुआती महीनों में भूल कर भी अपनी डाइट में बहुत ज्यादा घी शामिल न करें। इससे न सिर्फ आपके बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है बल्कि आपका वजन भी प्रेग्नेंसी में तेजी से बढ़ेगा। इसलिए घी कम खाएं।

सीढ़ियां चढ़ना-उतरना – प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत ज्यादा सीढ़ियां चढ़ना-उतरना नहीं चाहिए। प्रेग्नेंसी के 3 से 4 महीने तक सीढ़ियों का कम इस्तेमाल करें। अगर आपको सीढ़ियों का इस्तेमाल करना भी पड़ रहा है तो इन पर धीरे-धीरे चढ़े या उतरें। तेजी से भागकर सीढ़ियां उतरने की कोशिश आपके बच्चे को चोट पहुंचा सकती है।

शुरुआती महीनों में अवॉइड करें सूखे मेवे – माना जाता है कि सूखे मेवे बहुत गर्म होते हैं। इसलिए प्रेग्नेंसी के शुरुआती महीनों में यानी तकरीबन 3 से 4 महीनों तक सूखे मेवे खाने नहीं चाहिए। गर्म तासीर होने की वजह से सूखे मेवे कई बार मिसकैरेज की वजह भी बनते हैं।

ऊंचाई पर न चढ़ें – प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को चढ़ाई नहीं करनी चाहिए। साथ ही घर में भी किसी ऊंची जगह पर न चढ़ें। जब आप ऊंचाई पर चढ़ते हैं तो आपका पेट दबता है जिससे बच्चे को परेशानी होती है। इसलिए ऊंचाई पर चढ़ना अवॉइड करें।

भारी सामान न उठाएं – प्रेग्नेंट महिला को भारी समान नहीं उठाना चाहिए। कहते हैं कि भारी सामान उठाने से पेट पर दबाव बनता है जिसकी वजह से बच्चे को परेशानी होती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि प्रेग्नेंसी के दौरान आप बहुत देर तक एक ही पॉजिशन में न बैठें। इससे भी पेट पर दबाव बनता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, जल्द होगा असर
2 45 साल की उम्र में भी काले व चमकदार हैं रवीना टंडन के बाल, जानिये सीक्रेट
3 शाहरुख के साथ भी काम कर चुके हैं तारक मेहता के ‘सोढ़ी’, पत्नी हैं बेकर, ऐसी है लाइफस्टाइल
IPL 2020
X