ताज़ा खबर
 

Tips & Tricks: हटाना चाहते हैं दीवार पर लगे जिद्दी तेल के दाग? ये टिप्स आ सकते हैं काम

आज हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आप घर की दीवारों पर लगे जिद्दी दागों को आसानी से छुड़ा सकते हैं।

दीवार से तेल के निशान छुटाने में कारगर हैं ये टिप्स (फोटो क्रेडिट- Pixabay)

घर में छोटे बच्चे अक्सर दीवारों पर अपनी कलाकारी दिखाते हैं। पेन, पेंसिल या फिर पेंट से वह घर की दीवारों को रंग देते हैं। हालांकि ये दाग आसानी से निकल जाते हैं। लेकिन कभी-कभी दीवारों पर तेल के जिद्दी दाग भी लग जाते हैं, जिन्हें छुड़ाना बेहद ही मुश्किल काम होता है। कभी आपके शरीर से तो कभी गलती से हाथों के निशान दीवार पर लग जाते हैं। इसके अलावा खाना बनाते समय भी तेल दीवारों पर लग जाता है। जिसके कारण दीवारें बेहद ही गंदी दिखने लगती हैं।

तेल के ये जिद्दी दाग साबुन और पानी की मदद से साफ नहीं हो पाते। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आप घर की दीवारों पर लगे जिद्दी दागों को आसानी से छुड़ा सकते हैं।

सफेद सिरका: दीवार पर लगे तेल के दागों को साफ करने के लिए सफेद सिरका बेहद ही कारगर होता है। इसके लिए सफेद सिरके में एक स्पंज को डुबोकर उसे हल्का-सा निचोड़ लें। निचोड़ने से स्पंज से अतिरिक्त सिरका निकल जाएगा और वह हल्का हो जाएगा। इसके बाद स्पंज को दीवार पर उस जगह रगड़ें, जहां पर दाग लगा है। इस उपाय से दाग आसानी से हट जाएगा। बाद में दीवार से सिरका हटाने के लिए स्पंज को पानी में निचोड़कर सूखे कपड़े से पोंछ दें।

कॉर्नस्टार्च: इसके लिए पानी में कॉर्नस्टार्च मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को दीवार पर लगाकर कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में गीले कपड़े से दीवार को तब तक रगड़ें, जब तक वह साफ न हो जाए।

टिशू पेपर: दीवार से तेल के दाग हटाने के लिए टिशू पेपर को फोल्ड करके दीवार पर लगा दें। फिर टिशू पेपर पर गर्म प्रेस लगा दें। ऐसा करने से दीवार पर लगा तेल गर्म हो जाता है और टिशू पेपर उसे सोख लेता है। इससे दीवार पर लगा तेल का दाग आसानी से हट सकता है।

मैचिंग वॉल पेंट: यह बेहद ही आसान तरीका है। दीवार से तेल के दाग हटाने के लिए उस पर मैचिंग वॉल पेंट लगा दें। इसे आपको बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। साथ ही आपका काम भी हो जाएगा।

Next Stories
1 जब मुकेश अंबानी ने छोटे भाई अनिल का सीक्रेट कर दिया था टीना के सामने बयां, बहनों को करना पड़ा था बीच-बचाव
2 इतनी बड़ी पार्टी होती तो BJP वालों के होश ठिकाने लगा देता- अखिलेश यादव पर पप्पू यादव का तंज़
3 सरकार हथियाना चाहता है का नीतीशवा?-जब तमतमा कर बोले थे लालू, छिप कर रैली में पहुंचे थे नीतीश
ये पढ़ा क्या?
X