scorecardresearch

Tingling Cause: इन 5 कारणों की वजह से शरीर में हो सकती है झुनझुनाहट, जानिए कैसे

डायबिटीज की बीमारी की वजह से बॉडी में झुनझुनाहट हो सकती है।

Tingling Cause: इन 5 कारणों की वजह से शरीर में हो सकती है झुनझुनाहट, जानिए कैसे
बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होने से भी हाथ-पैरों में झुनझुनाहट की परेशानी हो सकती है। photo-freepik

हाथ- पैरों और बॉडी के किसी अंग में झुनझुनाहट होना आम बात है। ये परेशानी सर्द मौसम में लोगों को ज्यादा परेशान करती है। कई बार झुनझुनाहट की ये परेशानी पूरी बॉडी में होने लगती है जिसे लोग समझ नहीं पाते हैं और उसे इग्नोर करने लगते हैं। आप जानते हैं कि बॉडी में झुनझुनाहट होना किसी बड़ी बीमारी के संकेत हो सकते हैं।

आमतौर पर लगातार एक ही पॉजीशन में बैठने या फिर खड़े होने से बॉडी में झुनझुनाहट हो सकती है। ऐसे में अगर झुनझुनाहट वाले हिस्से को सहलाया जाए तो ये परेशानी दूर भी हो जाती है। कभी-कभी ये परेशानी होना आम बात है लेकिन अगर ये परेशान लगातार होती है तो ये आपकी बॉडी में बड़ी बीमारी के संकेत हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि बॉडी में झुनझुनाहट होने के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं।

डायबिटीज की बीमारी की वजह से हो सकती है झुनझुनाहट:

जब ब्लड में शुगर का स्तर हाई होने लगता है तो बॉडी में झुनझुनाहट की परेशानी हो सकती है। शुगर बढ़ने से नर्व को नुकसान पहुंचता है जिससे हाथ-पैरों में झुनझुनाहट हो सकती है। शुगर कंट्रोल कर ली जाए तो इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है।

रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ना:

रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ने से बॉडी में झुनझुनाहट की परेशानी हो सकती है। जब भी आप ज्यादा वजन उठाते हैं या लम्बे समय तक एक ही अवस्था में रहते हैं तो रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ने लगता है जिसकी वजह से झुनझुनाहट की परेशानी हो सकती है।

बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होने पर:

बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होने पर भी बॉडी में झुनझुनाहट हो सकती है। शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम और विटामिन बी की कमी होने पर भी बॉडी में झुनझुनाहट की परेशानी हो सकती है।

खास थेरेपी की वजह से हो सकती है झुनझुनाहट:

अगर आपको कोई बड़ी बीमारी है जिसके उपचार के लिए आप कीमो थेरेपी, रेडिएशन थेरेपी लेते हैं तो भी आपको झुनझुनाहट की परेशानी हो सकती है।

ऑटोइम्यून डिजीज की वजह से हो सकती है ये परेशानी:

ल्यूपस और रुमेटाइड अर्थराइटिस जैसे ऑटोइम्यून डिजीज की वजह से हमारी इम्युनिटी बॉडी के कुछ हिस्सों पर खुद ही हमला करने लगती है जिसकी वजह से भी बॉडी में झुनझुनाहट की परेशानी हो सकती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-10-2022 at 02:39:35 pm
अपडेट