ताज़ा खबर
 

रूखी और बेजान त्वचा से निजात दिलाने में कारगर है बेसन और सरसो के तेल से बना ये बॉडी स्क्रब, जानिये

सरसो के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा पर एस्चेरिचिया कोलाई और स्टैफिलोकोकोस ऑरियस जैसे बैक्टरीरिया के विकास को रोकते हैं।

त्वचा को मुलायम बनाने में कारगर है बेसन और सरसो के तेल से बना ये बॉडी स्क्रब (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

आज के समय में लोग त्वचा संबंधी कई तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं। उन्हीं में से एक ही त्वचा का रूखा हो जाना। मार्केट में ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए तो कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन जिन लोगों की त्वचा रूखी और बेजान हैं, उनके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स ढूंढ़ पाना बेहद ही मुश्किल होता है। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए ड्राई और बेजान स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है। आज हम आपको बेसन और सरसो के तेल से बने बॉडी स्क्रब के बारे में बताएंगे, जो ड्राई स्किन को मुलायम बनाने के साथ ही उसे मॉइस्चराइज भी करता है।

सरसो के तेल और बेसन से बनाएं बॉडी स्क्रब: इसके लिए 2 चम्मच सरसो के तेल को गर्म करें। अब इसमें 4 चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। अब इस तेल के मिश्रण में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दही मिलाएं। सारी सामग्री को अच्छी-तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने शरीर पर लगाएं। करीब 5-10 मिनट तक हलके हाथों से मसाज करें।

15 मिनट तक सूखने के बाद गुनगुने पानी से नहा लें। आप हफ्ते में दो बार इस बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ ही उसे मॉइस्चराइज भी करता है। यह स्किन को प्राकृतिक चमक देने में भी कारगर है।

सरसो का तेल: सरसो के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है। लेकिन इसी के साथ यह स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सरसो के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा पर एस्चेरिचिया कोलाई और स्टैफिलोकोकोस ऑरियस जैसे बैक्टरीरिया के विकास को रोकते हैं। इसके अलावा झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में भी सरसो का तेल बेहद ही कारगर है।

बेसन: सभी घरों में पाया जाने वाला बेसन एक अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। यह स्किन टोन को निखारने के साथ ही त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। बेसन के इस्तेमाल से पिंपल्स के दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद मिलती है। यह स्किन पोर्स को खोलकर त्वचा में मौजूद गंदगी और तेल को साफ करता है। बेसन के नियमित तौर पर इस्तेमाल से त्वचा धीरे-धीरे निखरने लगती है।

Next Stories
1 प्रशांत किशोर को दोबारा बीजेपी में लाना चाहते थे PM नरेंद्र मोदी? पार्टी छोड़ने के तीन साल बाद अचानक आया था फोन
2 पिंक कपड़ों में नजर आती हैं कोकिलाबेन तो लाल रंग की साड़ी में ही पूजा पर बैठती हैं नीता अंबानी, जानिये क्या है वजह
3 Kitchen Hacks: बारिश के मौसम में सूजी, आटा, मैदा और बेसन में लग जाते हैं कीड़े? बचाव के लिए अपना सकते हैं ये टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X