ताज़ा खबर
 

सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताने के हो सकते हैं ये नुकसान

एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना आपके लाइफस्टाइल पर बुरा प्रभाव डाला सकता है।

प्रतीकात्मक फोटो

सोशल मीडिया आज हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। ऐसा माना जाता है कि इसके बिना रह पाना अमूमन सभी लोगों के लिए नामुमकिन सा हो गया है। आज हम लोगों को पब्लिक प्लेस पर आपस में बातचीत करते हुए कम और मोबाइल-टैब पर कुछ स्क्रॉल करते हुए ज्यादा देखते हैं। मगर ज्यादा समय सोशल मीडिया पर देना कोई अच्छी आदत नहीं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना आपके लाइफस्टाइल पर बुरा प्रभाव डाला सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बुरे प्रभावों के बारे में।

कई रीसर्च में यह बात सामने आई है कि सोशल मीडिया पर ज्याद समय बिताना हमारी सोचने की क्षमताओं पर असर डाल सकता है। उदाहरण के लिए कई बार सोशल मीडिया पर अफवहें फैलाई जाती हैं और लोग जाने-अनजाने उन अफवाहों को सच मान लेते हैं। वहीं कई बार ऐसी स्थिति भी होती है जिसमें फोटोशॉप का सहारा लेकर किसी ऑथेटिक सोर्स का हवाला देकर अफवह फैलाने का काम करते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग उन अफवाहों को सच मानकर उन पर यकीन करने लगते हैं। इसलिए कई एक्सपर्ट्स की सलाह होती है सोशल मीडिया पर आई सभी खबरों पर विश्वास न करें। बल्कि खुद कुछ लिक्स की मदद लेकर सही जानकारी लें। ऐसी स्थिति में सोशल मीडिया इंसान की सोचने की क्षमता पर असर डालता है और उसे अपनी एक स्वतंत्र राय बनाने से रोकता है।

बातचीप पर प्रभाव- कई रीसर्च में यह बात सामने आई है कि सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताने से आपकी असली सोशल लाइफ की बातचीत खत्म हो जाती है। इसका प्रभाव कुछ ऐसे पड़ता है कि आप अपना ज्यादा समय सिर्फ सोशल मीडिया पर ही खपाते हैं और असल जिंदगी में आपकी अपने लोगों से बातचीत कम हो जाती है। आपकी रीयल लाइफ कन्वरसेशन लगभग खत्म ही हो जाती है। सोशल मीडिया के इस्तेमाल से लोग विरचुअल बातचीत में फंसकर रह जाते हैं और रीयल लाइफ की सोशल ऐक्टिविटीज से आप दूर हो जाते हैं।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App