ताज़ा खबर
 

Weight Loss Story : बैंकर ने बगैर डाइट के घटाया 43.5 किलो वजन, यहां पढ़ें पूरा रूटीन

Weight Loss Journey: वो लो कैलरी वाला टमाटर और चुकन्दर के मिश्रण वाला सूप के साथ अवकैडो टोस्ट या फिर ग्रिल्ड चिकन के साथ हल्की भुनी सब्जियां भी खाती हैं

बिना डाइटिंग के 43.5 किलो वजन किया कम, जानिए क्या है इस बैंकर की फिटनेस रूटीन

Weight Loss Journey: मोटापे से जूझ रहे लोग अपना वजन कम करने के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं। लोग जिम जाने से लेकर डाइटिंग, यहां तक कि वजन घटाने वाली दवाइयों का भी सेवन करते हैं। इस कोशिश में कई लोग सफल होते हैं, वहीं कुछ के हाथ असफलता भी लगती है। वजन घटाने की प्रक्रिया बहुत ही मुश्किल होती है ऐसे में बिना डाइटिंग के वजन घटाने की कल्पना करना भी सोच से परे है। हालांकि, मुंबई की एक 36 वर्षीय बैंकर रेणुका पमनानी वासवानी ने बिना डाइटिंग किए अपना वजन 43.5 किलो कम किया है। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की एक खबर के अनुसार उन्होंने 2,5 साल में अपना वजन 127 किलो से 83.5 किलो तक कम किया। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए उन्होंने क्या तरीके अपनाए।

हेल्दी लाइफस्टाइल है जरूरी: रेणुका के अनुसार डाइट एक नेगेटिव शब्द है इसलिए उन्होंने इसके बारे में कभी नहीं सोचा। वो आगे बताती हैं कि उन्होंने अपनी लाइफस्टाइल पर बहुत ध्यान दिया। अपने अनहेल्दी क्रेविंग्स को सही खाने से बदल कर आप फिटनेस की ओर बढ़ते हैं। वहीं, वजन कम करने के लिए ये समझना भी जरूरी है कि कितने मात्रा में खाना खाना आपके लिए सही है। रेणुका बताती हैं कि वो नियमित रूप से पूरे दिन में 3 लीटर पानी पीती हैं। उनकी मानें तो वजन घटाने की जर्नी में छोटे-छोटे कदम भी बेहद मायने रखते हैं। फिटनेस को उन्होंने अपनी जिंदगी का एक हिस्सा बना लिया क्योंकि फिट शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है।

इस डाइट को किया फॉलो: रेणुका ने डाइटिशियन ख्याति रुपाणी की देखरेख में एक हेल्दी डाइट को फॉलो किया। उन्होंने बताया कि वो सुबह के नाश्ते में टोस्ट के साथ अंडे की सफेदी (Egg white) या फिर ओट्स के साथ स्मूदी लेना पसंद करती हैं। इसके अलावा कभी-कभी वो नाश्ते में इडली और डोसा भी खा लेती हैं। वहीं, दिन के खाने में रेणुका प्रोटीन के लिए दाल या चिकन के साथ 1 रोटी अथवा चावल और कम तेल में बनी सब्जी खाती हैं। साथ ही वो एक कटोरी सलाद भी दिन में खाना पसंद करती हैं। डिनर के बारे में उन्होंने बताया कि वो ग्रिल्ड चिकन या फिर पनीर के साथ सॉटे की हुई सब्जियां और होल वीट पास्ता खाती हैं।

वर्काउट में ये व्यायाम हैं शामिल: रेणुका के फिटनेस कोच राकेश पवार ने उनकी बहुत मदद की। वो बताती हैं कि कोच उनके पॉस्चर्स को सही करते थे, साथ ही  हर पॉस्चर और मुद्रा का महत्व  भी समझाते थे। उनके वर्काउट रूटीन में कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और फंक्शनल ट्रेनिंग शामिल थीं। इसके अलावा, वर्काउट से पहले वो बुलेट कॉफी लेती थीं जबकि वर्काउट के बाद वो डाइमटाइज आइएसओ (ISO) 100 हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन पाउडर का सेवन करती थीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव की वजह से हो सकती हैं स्किन की बीमारियां, इन तरीकों से रखें खुद को सुरक्षित
2 65 की उम्र में भी Rekha दिखती हैं बेहद खूबसूरत, जानिए क्या है उनका ब्यूटी सीक्रेट
3 Health: कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे आहार