ताज़ा खबर
 

दिल को दुरुस्त रखती हैं ये आदतें, डेली रुटीन में कर लें शामिल

दिल तक खून लाने और ले जाने के लिए धमनियां और शिराएं होती है। यदि इनका मार्ग अवरुद्ध होता है तो दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। हार्ट अटैक, कार्डिक अरेस्ट जैसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए आप हेल्दी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र।

दिल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। दिल के धड़कने से शरीर के सभी हिस्सों में रक्त प्रवाह होता है। दिल तक खून लाने और ले जाने के लिए धमनियां और शिराएं होती है। यदि इनका मार्ग अवरुद्ध होता है तो दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं कि कैसे दिल को स्वस्थ रखना चाहिए ताकि आप एक स्वस्थ जीवन जी सकें।

1.स्वीमिंग करें- स्वीमिंग दिल की सेहत के लिए लाभकारी एक्सरसाइज मानी जाती है। जोड़ों पर इसका असर कम होता है इसलिए जिन लोगों के जोड़ों में दर्द होता है वे दिल के बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वीमिंग कर सकते हैं।

2. कार्डियो एक्सरसाइज- चलना, दौड़ना, जॉगिंग करना और बाइकिंग आदि कार्डियो एक्टिविटी में आती है। ये एक्टिविटीज दिल को स्वस्थ रखती है इसलिए इन्हें अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरुर बनाएं।

3. स्ट्रेचिंग करें- अगर एक्सरसाइज करने का समय आपके पास नहीं हैं तो आप स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग करने से दिल स्वस्थ रहता है।

4. जिम में एक्सरसाइज करें- अगर आपको जिम जाना और बॉडी बिल्डिंग करना पसंद हैं तो जिम में वर्कआउट सेशन में वेट ट्रेनिंग को भी शामिल करें। इससे मसल्स निर्माण में मदद मिलती है साथ ही वजन कम होता है और दिल स्वस्थ रहता है।

5. कम फैट वाला खाना खाएं- तैलीय खाद्य पदार्थ और अधिक फैट वाले खाद्य पदार्थ शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा देते हैं जिससे रक्त प्रवाह सही बना रहता है और दिल सेहतमंद बना रहता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App