ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 94
    BJP+ 80
    RLM+ 0
    OTH+ 25
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 108
    BJP+ 110
    BSP+ 6
    OTH+ 6
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 64
    BJP+ 18
    JCC+ 8
    OTH+ 0
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 89
    TDP-Cong+ 22
    BJP+ 2
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 29
    Cong+ 6
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

वजन घटाने के ये 5 तरीके आपको पहुंचा सकते हैं नुकसान, कभी ना करें इस्तेमाल

कुछ लोग बहुत कम खाकर तो कुछ लोग जरुरत से ज्यादा वर्कआउट करके ऐसा करने का प्रयास करते हैं लेकिन ऐसा करना हानिकारक हो सकता है। वजन कम करने के लिए आपको सही और सधे हुए तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए एक हेल्दी और बैलेंस डाइट लेने के साथ-साथ रोजाना योग-व्यायाम करना फायदेमंद रहता है। लेकिन लोग अलग-अलग तरीकों से वजन कम करने के प्रयास करते हैं। कुछ लोग बहुत कम खाकर तो कुछ लोग जरुरत से ज्यादा वर्कआउट करके ऐसा करने का प्रयास करते हैं। लेकिन ऐसा करना हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कौनसे तरीके नहीं अपनाने चाहिए।

फैट बर्न क्रीम का उपयोग- फैट को कम करने के लिए जेल और क्रीम का इस्तेमाल करने से मोटापा कम नहीं होता है। ये क्रीम कोशिकाओं से सेल्युलाइट कम करती है लेकिन ये अकेले मोटापा घटाने के लिए कारगर नहीं होती है। ऐसे में इनसे वजन कम करने का सपना देखना सिर्फ मन का वहम भर होता है।

कम खाना- बहुत से लोग सिर्फ एक ही खाद्य पदार्थ का सेवन करके डाइटिंग करते हैं या फिर बेहद कम खाते हैं। ऐसा करने से वजन कम नहीं होता बल्कि शरीर की ऊर्जा कम हो जाती है। तेजी से पतला होने के लिए जरुरत से कम खाना वजन कम करने का बुरा तरीका है इसे ना अपनाएं।

फैट बर्न कैप्सूल- फैट बर्न करने के लिए जो दवाएं आप लेते हैं उनके साइड इफेक्ट्स शरीर के अन्य हिस्सों पर दिखाई देते हैं। फैट बर्न करने के लिए कैप्सूल्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

ग्रीन टी- वजन कम करने के लिए ग्रीन टी फायदेमंद होती है लेकिन जरुरत से ज्यादा ग्रीन टी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए वजन कम करने के लिए ज्यादा ग्रीन टी ना पीएं।

सोना बेल्ट- वजन कम करने के लिए सोना बेल्ट का इस्तेमाल करने से सिर्फ और सिर्फ पसीना बहता है जिससे वाटर वेट कम होता है। यह वजन कम करने के लिए उतना असरदार तरीका नहीं होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App