Weight Loss: मोटापा घटाने के लिए बाबा रामदेव के ये 10 टिप्स आ सकते हैं आपके काम, जानिये

मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों को नियमित तौर पर सुबह और शाम 30-30 मिनट के लिए कपालभाति का अभ्यास करना चाहिए।

baba ramdev share usefull tips for weight loss
बाबा रामदेव (Photo-Indian Express)

दुनियाभर में मोटापा एक आम समस्या बन गई है। यह बढ़ा हुआ वजन ना सिर्फ आपकी बाहरी सुंदरता को प्रभावित करता है बल्कि कई बार यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन जाता है। मोटापे के कारण लोगों को ना सिर्फ सांस फूलने की समस्या होती है बल्कि कई बार तो डायबिटीज और हार्ट डिसीज जैसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन जाता है। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को अपने वजन को नियंत्रित रखने की सलाह देते हैं।

मोटापे या बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं तो कुछ लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। मोटापे से जूझ रहे लोगों को योग गुरु बाबा रामदेव ने कुछ टिप्स दिए हैं, जिन्हें अपनाकर वह बेली फैट की समस्या से निजात पा सकते हैं।

बाबा रामदेव के टिप्स:

-मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों को नियमित तौर पर सुबह और शाम 30-30 मिनट के लिए कपालभाति का अभ्यास करना चाहिए। इससे शरीर की मांसपेशियां ट्यून होती हैं और शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

-सूर्य नमस्कार और जॉगिंग को अपने रूटीन का हिस्सा बना लें। यह उपाय अपनाने से पेट के आसपास की चर्बी बहुत तेजी से कम होती है।

-बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए रनिंग एक बेहतर उपाय हो सकता है। क्योंकि रनिंग से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे शरीर का अतिरिक्त फैट बर्न होता है।

-मोटापे से निजात पाने के लिए आप अपनी दिनचर्या में हस्तपादासन को शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी बॉडी शैप में आएगी।

बाबा रामदेव बताते हैं कि नियमित तौर पर 2-2 गोली मेदोहर वटी और 1-1 गोली त्रिफला गुग्गुल की लेने से भी मोटापे को कम किया जा सकता है।

-उज्जई प्राणायाम: मोटापे का शिकार लोगों को कपालभाति के साथ ही उज्जई प्रणायाम भी करना चाहिए।

-हथेली पर अंगूठे के नीचे 2-2 मिनट तक दबाने से भी मोटापे को कम करने में फायदा होगा।

-अगर आपके शरीर में पानी जमा हो गया है और इस कारण आप मोटापे से परेशान हैं तो आप पुननर्वादि मंडूर का सेवन कर सकते हैं।

-बाबा रामदेव बताते हैं कि अश्वगंधा के पत्तों को सुबह, दोपहर और शाम चबाने से भी बढ़े हुए मोटापे से आपको निजात मिल सकता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट