scorecardresearch

Collagen Deficiency से जवानी में चेहरे पर दिखने लगता है बुढ़ापा, जानिए किन फूड्स से करें कमी को पूरा

Collagen Deficiency: कोलेजन में कमी होने से स्किन ढीली और झुर्रीदार होने लगती है इसलिए डाइट में विटामिन सी का सेवन करें।

Collagen Deficiency से जवानी में चेहरे पर दिखने लगता है बुढ़ापा, जानिए किन फूड्स से करें कमी को पूरा
foods for collagen: बॉडी में कोलेजन की कमी होने से झुर्रियां साफ दिख रही हैं तो डाइट में पालक,केल और नट्स को शामिल करें। photo-freepik

Collagen Food Sources:जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके शरीर में कोलेजन का उत्पादन (body makes less collagen)कम होने लगता है। हालांकि बॉडी में कोलेजन का उत्पादन कितना होता है और बॉडी में कितना मौजूद है ये मापा नहीं जा सकता। लेकिन जब बॉडी में कोलेजन का स्तर गिरता (collagen levels drop)
है तो आपकी बॉडी में उसके लक्षण दिखने लगते हैं। बॉडी में कोलेजन का कम उत्पादन होने से मांसपेशियां कमजोर (muscle weakness)हो जाती है और स्किन की रंगत बिगड़ने लगती है। स्किन पर झुर्रियां दिखना, स्किन में एलर्जी और एक्जिमा होना कोलेजन कम होने के लक्षण हैं।

webmd के मुताबिक कोलेजन एक बड़ा प्रोटीन है जिसका उपयोग कनेक्टिव टिश्यू बनाने में किया जाता है। कोलेजन हड्डियों, जोड़ों, खून, मांसपेशियों और कार्टिलेज में मौजूद होता है। स्किन को हेल्दी रखने के लिए यह महत्वपूर्ण प्रोटीन है। ये स्किन को इलास्टिसिटी और मजबूती (elasticity and strength)देता है।

उम्र बढ़ने के साथ ही बॉडी में कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है। कम उम्र में भी बॉडी में कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है जैसे हाई शुगर फूड्स, प्रदूषण, धूम्रपान, और ज्यादा सूरज के संपर्क में रहने से कोलेजन के उत्पादन पर प्रभाव पड़ता है।

कोलेजन (collagen Deficiency)में कमी होने से स्किन ढीली और झुर्रीदार होने लगती है। कोलेजन सप्लीमेंट्स का सेवन करने से आपके शरीर में अन्य प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ावा मिल सकता है, जो आपकी स्किन की संरचना में मदद करते हैं। आप भी स्किन को जवान और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो कुछ फूड्स का सेवन कोलेजन के सप्लीमेंट के तौर पर करके बॉडी में कोलेजन का उत्पादन बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन फूड्स से करें कमी को पूरा।

विटामिन सी से भरपूर फूड्स का करें सेवन: (Consume Vitamin C rich foods)

विटामिन सी (Vitamin C)का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और बॉडी हेल्दी रहती है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि विटामिन सी (Vitamin C) का सेवन स्किन को हेल्दी रखता है और कोलेजन का नैचुरल तरीके से उत्पादन करता है। विटामिन सी (Vitamin C)युक्त डाइट में आप पालक, केल (एक प्रकार की हरी सब्जी), सिट्रस फ्रूट्स (citrus fruits)का सेवन करें। ये फूड इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं और स्किन को हेल्दी रखते हैं।

बॉडी को हाइड्रेट रखें नैचुरल तरीके से कोलेजन का उत्पादन होगा: (keep the body hydrated)

बॉडी में नैचुरल तरीके से कोलेजन का उत्पादन करना चाहते हैं तो बॉडी को हाइड्रेट (hydrated)रखें। आपकी बॉडी जितना अधिक हाइड्रेट (hydrated)रहेगी उतनी तेजी से कोलेजन का उत्पादन होगा। बॉडी को हाईड्रेट रखने के लिए आप पानी का अधिक सेवन करें। नैचुरल फलों का जूस पीएं बॉडी हाईड्रेट रहेगी।

मैंग्नीज से भरपूर फूड्स को करें शामिल स्किन में कोलेजन का उत्पादन होगा: (Include manganese rich foods in Diet)

मैंग्नीज से भरपूर फूड्स का सेवन करके आप बॉडी में नैचुरल तरीके से कोलेजन का उत्पादन कर सकते हैं। मैंगनीज की कमी को पूरा करने के लिए आप साबुत अनाज, नट्स, फलियां, ब्राउन राइस, पत्तेदार सब्जियों और मसालों जैसे फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 21-01-2023 at 09:31:00 am
अपडेट