ताज़ा खबर
 

स्किन टैनिंग को दूर भगाएंगी किचन की ये चीजें, ऐसे इस्तेमाल से चेहरे पर आएगा ग्लो

Skincare Tips: ग्लोईंग स्किन की चाहत हर किसी को होती है। पर कई बार स्ट्रेस, मौसम में बदलाव, धूल-मिट्टी और प्रदूषण चेहरे का निखार छीन लेती है

skin care, skin care tips, Tips for Glowing Skin, glowing skin, skin tanningकिचन में मिलने वाली ये सामग्रियां टैनिंग को दूर कर चेहरे की चमक वापस लाती हैं

How to remove Skin Tanning: साल 2020 में लोगों को घर पर रहने का मौका मिला जिससे लो धूल-मिट्टी के संपर्क में ज्यादा नहीं आए। लेकिन अब जब सभी चीजें दोबारा से खुलने लगी हैं तो प्रदूषण से वापस सामना होने लगा है। धूल मिट्टी और सूर्य की हानिकारक किरणें न केवल चेहरे की चमक छीन लेते हैं बल्कि इससे स्किन टैन भी होने लगती है। इससे निकलने वाली UVA किरणों में मेलेनिन मौजूद होते हैं जो टैनिंग के लिए जिम्मेदार होते हैं। स्किन को बेहतर बनाये रखने के लिए देखभाल की बहुत जरूरत होती है क्योंकि कोई भी लापरवाही त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में त्वचा के लिए कुछ घरेलू उपाय भी कारगर साबित होते हैं। किचन में मिलने वाली ये सामग्रियां टैनिंग को दूर कर चेहरे की चमक वापस लाती हैं।

नींबू: चेहरे पर नींबू को इस्तेमाल करने से मेलेनिन के उत्पादन में कमी आती है। अपनी स्किन ब्लीचिंग गुणों से मशहूर नींबू चेहरे को निखारने में भी मददगार है। इसमें सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो डेड स्किन सेल्स को खत्म करता है। इससे चेहरे पर चमक बनी रहती है। शहद में नींबू का रस मिलाएं और 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, फिर पानी से धो लें। इस बात का ध्यान रखें कि जब आप इसका इस्तेमाल करें तो उस दिन धूप में न निकलें।

टमाटर: टमाटर पल्प को करीब 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने से टैनिंग दूर होगी। टमामटर एसिडिक नेचर का होता है, इसके इस्तेमाल से डेड स्किन कम होती हैं और टैनिंग भी कम हो जाती हैं। टैनिंग के कारण दूर हुई चेहरे की चमक को वापस लाने में भी ये फायदेमंद है। जिन लोगों की स्किन सेंसेटिव है, वो बेझिझक इस उपाय का उपयोग कर सकते हैं।

दही: सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण स्किन टैनिंग को दूर करने में दही भी कारगर है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड टैनिंग हटाने के साथ ही चेहरे पर निखार भी लाती है। साथ ही, दही में जिंक भी पाया जाता है जो डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन को दूर करने में समर्थ है। ऐसे में स्किन डैमेज को कम करने के लिए लोग दही से चेहरे की मसाज कर सकते हैं।

आलू: आलू में मौजूद एक एंजाइम स्किन की चमक को बरकरार रखने में मदद करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं फ्री रैडिकल की वजह से स्किन पर हुई डैमेज को दूर करता है। आप चाहें तो आलू के टुकड़ों को हल्के हाथों से अपनी त्वचा पर रब कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बालों पर पुदीना के तेल के होते हैं जादुई प्रभाव, ऐसे इस्तेमाल से जल्दी लंबे होंगे बाल
2 सर्वाइकल से हैं परेशान तो ट्राय करें ये 5 योगासन, मिलेगा दर्द से छुटकारा
3 वेट लॉस करना हो जाएगा आसान, डेली रूटीन में करें बस ये 4 बदलाव
यह पढ़ा क्या?
X