ताज़ा खबर
 

ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो नाभि पर लगाएं घी, ये चीज भी आएंगीं काम

अगर नाभि पर नियमित रूप से घी लगाया जाए तो इससे चेहरे का सांवलापन दूर होता है। फेस की ड्राइनेस दूर करने के लिए शहद का प्रयोग एक अच्छा विकल्प है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए हम जिन चीजों का इस्तेमाल चेहरे पर करते हैं उससे हमारे चेहरे पर दाग-धब्बों और पिंपल्स जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए हमारी सारी मेहनत चेहरे पर ही होती है। कई तरह के कास्मेटिक्स और कई तरह के क्रीम्स लगाकर हम अपने चेहरे पर ग्लो लाने की बहुत कोशिश करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अपनी नाभि पर कुछ चीजें लगाकर भी आप अपने चेहरे पर चमक ला सकते हैं। नाभि थेरेपी चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए सबसे कारगर और सुरक्षित तरकीबों में से एक है। आज हम आपको उन तेलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें नाभि पर लगाने से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

घी: अगर नाभि पर नियमित रूप से घी लगाया जाए तो इससे चेहरे का सांवलापन दूर होता है। फेस की ड्राइनेस दूर करने के लिए शहद का प्रयोग एक अच्छा विकल्प है।

गुलाब-जल: अगर आपके चेहरे पर दाग-दब्बे हैं तो आप अपनी नाभि में गुलाब-जल लगा सकते हैं। इससे फेस पर से दाग-धब्बे तो हटते ही हैं साथ ही साथ चेहरे पर ग्लो भी बढ़ता है।

ऑलिव ऑयल: चेहरे का रंग गोरा करने के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग बेहतर है। इसे नाभि पर लगाने से चेहरे पर चमक भी बढ़ती है।

सरसो के तेल: चेहरे पर सॉफ्टनेस बढ़ाने के लिए सरसो के तेल का इस्तेमाल करन चाहिए। नाभि पर सरसो का तेल लगाने से रिंकल्स से भी बचने में मदद मिलती है। इसके अलावा अगर आपके होंठ फटते हैं तो सरसो का तेल नाभि पर लगाने से उससे भी छुटकारा मिल सकता है।

बादाम का तेल: चेहरे पर ग्लो लाने के लिए बादाम का तेल भी बहुत कारगर उपाय है। इस तरह आप इन सभी घरेलू उपायों का प्रयोग करके अपने चेहरे को और खूबसूरत बना सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App