ताज़ा खबर
 

एंटी एजिंग में फायदेमंद है दही, केला और शहद समेत ये चीजें, जानें कैसे करें इस्तेमाल

केले में विटामिन ए, बी, और ई पाया जाता है। इसके अलावा जिंक, पोटैशियम, और आयरन का भी एक अच्छा स्रोत है जो स्किन को जवान और सुंदर बनाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

30 की उम्र के बाद उम्र का ढ़लना एक सामान्‍य प्रक्रिया है। इसे रोका नहीं जा सकता है। लेकिन उम्र से पहले बूढ़े  दिखना बड़ी समस्या है। दरअस, अनि‍यमित लाइफस्‍टाइल, खान-पान की गलत आदतें, अनिद्रा, फास्‍ट फूट का ज्‍यादा सेवन, एक्‍सरसाइज की कमी एजिंग की समस्‍या को बढ़ा सकती है। इसके अलावा एजिंग की समस्या से बचने के लिए पार्लर में खूब पैसा खर्च किया जाता है। चलिए आज हम आपको एजिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आसान और घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन को जवान बनाए रख सकती हैं।

दही- यह स्किन को हाईड्रेट के साथ ताजा भी रखता है। लैक्टिक एसिड दही में पाया जाता है जो स्किन पोरस को बंद करता है साथ ही स्किन टाइट भी करता है। इसके लिए 2 चम्मच दही, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का जूस, एक चुटकी हल्दी डाल कर मिक्स कर लें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं फिर ठंडे पानी से धो लें।

केला- इसमें विटामिन ए, बी, और ई होता है. साथ ही जिंक, पोटैशियम, और आयरन का भी एक अच्छा स्रोत है जो स्किन को जवान और सुंदर बनाता है. इसके लिए एक कच्चा केला, एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही लेकर उसका स्मूथ पेस्ट बना लें। फिर इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

शहद- यह हमारी स्किन को नमी देता है। हमारी स्किन को हमेशा नमी की जरूरत रहती है। शहद में एंटीओक्सिडेंट्स होते हैं जो स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं। इसके लिए 2 चम्मच शहद को लेकर चेहरे पर लगाएं और 2 मिनट तक मसाज करें। फिर 15 से 20 मिनट के बाद पानी से धो लें।

अंडा- इसमें एजिंग को रोकने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन्स और जिंक होता है जो स्किन तो स्मूथ और टाइट करता है। इसके लिए एक अंडा जिसमे आधा चम्मच मिल्क क्रीम, एक चम्मच नींबू का जूस मिक्स करके 15 मिनट के लिए लगाएं. फिर चेहरा धो लें।

 

 

Next Stories
1 वजन कम करने से लेकर पेट की समस्याओं से पाना है छुटकारा तो ऐसे करें नौकासन, जानें बाकी फायदे
2 वजन कम करने से लेकर इन बीमारियों में फायदेमंद है लौकी, जानिए बाकी लाभ
3 खर्चीली शादी करने वालों पर ज्यादा रहता है तलाक का खतरा, रिसर्च का दावा
ये पढ़ा क्या?
X