scorecardresearch

अगर आपको ये लक्षण दिखें तो समझ लें कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो गई है; बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा!

Weak Immune System: प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर का एकमात्र रक्षा तंत्र है, लेकिन अगर यह कमजोर हो जाता है, तो शरीर को कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आपको ये लक्षण दिखें तो समझ लें कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो गई है; बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा!
कमजोर इम्यून सिस्टम के लक्षण (Image: Pixabay)

अगर आपका इम्यून सिस्टम अच्छा है, तो आप बार-बार बीमार नहीं पड़ते। कई बार हममें से कुछ लोग बारिश में थोड़ा भीग जाते हैं या हम बाहर कुछ खाते हैं तो वे लोग तुरंत बीमार पड़ जाते हैं । हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कितनी ही बार विदेशी खाना खा लें, वे स्वस्थ रहते हैं और जल्दी बीमार नहीं पड़ते। इसके पीछे का कारण इम्यून सिस्टम है। बहुत से लोगों में उत्कृष्ट प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। लेकिन कुछ का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। वे तुरंत संक्रमित हो सकते हैं। शरीर में अगर ये लक्षण दिखें तो जान लें कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया है-

लगातार बुखार या ठंड लगना

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण बार-बार सर्दी या फ्लू हो सकता है। जब हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता है तो उसमें खतरनाक वायरस और बैक्टीरिया से हमारी रक्षा करने की क्षमता नहीं होती है। जिससे हमें फ्लू और सर्दी बहुत आसानी से और बार-बार हो जाती है। लोगों को साल में 2 से 3 बार सर्दी-जुकाम होना काफी आम बात है। लेकिन अगर यह समस्या इससे ज्यादा बार होती है तो यह इस बात का संकेत है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया है।

लगातार पेट खराब होना

प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे पाचन तंत्र की स्थिति से संबंधित है। यदि आपको बार-बार पेट में दर्द जैसे दस्त, सूजन और कब्ज की समस्या होती है, तो यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत हो सकता है। इसलिए अगर पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो उसे लेकर बिल्कुल भी लापरवाही न करें, उसे नजरअंदाज न करें।

सुस्ती महसूस करना

सुस्ती महसूस करना भी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत है। हमारा शरीर हमेशा बीमारियों से लड़ता रहता है, इसलिए शरीर में ऊर्जा की खपत अधिक होती है। यह नियमित नींद के बाद भी थकान और सुस्ती का कारण बनता है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है।

इस तरह घर पर मजबूत करें इम्यून सिस्टम

न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, आपको अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए रोज सुबह उठकर एक गिलास हल्दी वाला पानी पीना चाहिए। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं। एक चम्मच धनिया और दो छोटी इलायची के दाने हल्दी के पानी के साथ खाएं।

आप नाश्ते के बाद यानी 10 या 11 बजे तक कोई भी फल खा सकते हैं। बीच में आप पपीता, अनानास, कीवी या सेब खा सकते हैं। ये सभी फल विटामिन सी का भंडार हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-10-2022 at 11:02:57 am
अपडेट