ताज़ा खबर
 

गर्मियों में आपको कूल रखने के साथ-साथ वजन काबू में रखने में भी मदद करेंगी ये स्पेशल ड्रिंक्स

इन ड्रिंक्स का सहारा लेकर आम अपना वजन काबू में रख सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: Dreamstime)

गर्मियों में अपना वजन कम कर पाना एक बड़ी चुनौती होता है। इस मौसम में हमारी डाइट चार्ट प्रभावित हो जाती है क्योंकि गर्मी से बचने के लिए हम कई तरह के जूस का सेवन करते हैं जिनमें कैलरीज की काफी मात्रा होती है। उदाहरण के लिए अगर आप वेट लूज कर रहे हैं तो गन्ने के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन ये गर्मी से बचने का एक बढ़िया उपाय माना जाता है। ऐसे में आप किस तरह की ड्रिंक्स का सहारा लेकर अपना वजन कम कर सकते हैं आइए जानते हैं उनके बारे में। न्यूट्रिशनल एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये ड्रिंक्स आपको काफी फायदा पहुंचाएंगी।

सेब का सिरका- गर्मियों के मौसम में वेट लूज करने के लिए यह एक बढ़िया ड्रिंक है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में बर्फ डालें। इसके बाद उसमें अदरक, नींबू, स्टेविया और थोड़ा सा सेब का सिरका डालें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल्स को लो रखता है और शरीर में फैट की स्टोरेज होने नहीं देता।

किवी- यह फल आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि 2 महीने इसके लगातार सेवन से हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है। यह कई गुणों से संपन्न है और गर्मियों के लिए एक बढ़िया ड्रिंक है। इसे आप कई तरह के जूस या स्मूदीस के साथ ले सकते हैं या फ्रूट सैलेड्स में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू- एक नींबू में 1 ग्राम से भी कम चीनी होती है जो उसे वजन घटाने का एक बढ़िया उपाय बनाता है। इसकी ड्रिंक बनाने के लिए पानी में कुछ लेमन स्लाइसिस का इस्तेमाल करें। वहीं गर्मियों में सब्जी के जूस के साथ, ग्रीन या ब्लैक टी के साथ नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

तरबूज- एक्सपर्ट्स का मानना है इसमें कैलरीज की मात्रा काफी कम होती है। तरबूज का इस्तेमाल आप अपनी स्मूदीज के साथ, जूस के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा आप बर्फ के साथ इसका एक टेस्टी और हेल्थी ड्रिंक बना सकते है। वहीं यह स्ट्रोक के खतरों को भी कम करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पैरों से आती है दुर्गंध तो आजमाकर देखें ये टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X