ताज़ा खबर
 

भीगे बालों के साथ सोने की न करें कभी भूल, हेयर डैमेज का बढ़ जाता है खतरा

Hair Fall Control: अगर आप भीगे हुए बालों में रात में सो जाते हैं तो हेयर केयर की दृष्टि से ये हानिकारक साबित हो सकता है

hair problems, hair fall, hair loss, hair care tips, night hair care tipsलोग किस तरह के तकिये पर सोते हैं, ये भी बालों की क्वालिटी बनाए रखने के लिए जरूरी है (फोटो- जनसत्ता)

Hair Care Tips: कंघी करते समय कुछ बालों का टूटना उतना अखरता नहीं है, लेकिन हर समय बाल झड़ना किसी के लिए भी परेशानी खड़ी कर सकता है। अपने बालों को लेकर सजग होना लाजिमी है क्योंकि अच्छे बाल लोगों की पर्सनैलिटी को और ज्यादा निखारते हैं। हेयर फॉल की समस्या आज के समय में बहुत आम है। अधिकतर लोग इसके लिए पॉल्यूशन, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, हार्मोनल बदलाव को जिम्मेदार मानते हैं। हालांकि, इसके अलावा भी हेयर फॉल के कई कारक हैं जिसमें आप किस तरह सोते हैं ये भी मायने रखता है।

भीगे बालों में कतई न सोएं: रात को गुनगुने पानी से नहाने और अच्छे से हेयर वॉश करने से दिन भर की सारी थकान दूर हो जाती है। लेकिन अगर आप भीगे हुए बालों में रात में सो जाते हैं तो हेयर केयर की दृष्टि से ये हानिकारक साबित हो सकता है। गीले बाल बहुत ही कमजोर होते हैं, ऐसे में बाल टूटने का खतरा होता है।

साथ ही, इस स्थिति में डैंड्रफ, फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण की संभावना भी अधिक होती है। जब आप गीले बालों पर तौलिया नहीं फेरते हैं तो इससे स्कैल्प में ड्रायनेस आ जाती है। इसके कारण बालों में ऑयल का उत्पादन ज्यादा होने लगता है और लोग ऑयली हेयर की गिरफ्त में आ जाते हैं।

कंघी करने के बाद जाएं सोने: कंघी करने से जुड़ी खास बातों का ध्यान रखकर भी लोग अपने बालों को टूटने से बचा सकते हैं। नहाने के तुरंत बाद गीले बालों में कंघी नहीं करना चाहिए। वहीं, सोने से पहले हमेशा बालों को सुलझा लेना फायदेमंद होता है। बिना कंघी किये सोने से बाल पहले से तो उलझे होते ही हैं, करवट लेने के कारण और भी ज्यादा उलझने लगते हैं जिससे बाल अधिक टूटते हैं।

इस तरह के तकिये पर सोएं: विशेषज्ञों के अनुसार लोग किस तरह के तकिये पर सोते हैं, ये भी बालों की क्वालिटी बनाए रखने के लिए जरूरी है। जो लोग कॉटन के तकिये पर सोते हैं, उन्हें तुरंत ही इसे बदल लेना चाहिए। एक्सपर्ट्स की मानें तो कॉटन बाल में मौजूद तत्व प्राकृतिक मॉइश्चर को अब्जॉर्ब कर लेता है इससे बाल रूखे हो जाते हैं। साथ ही, उलझे व टूटते बालों की परेशानी भी बढ़ जाती है। कोशिश करें कि सिल्क या फिर साटन से बने कवर को ही तकिये में लगाकर सोएं।

Next Stories
1 जादवपुर यूनिवर्सिटी में अभिषेक बनर्जी से हुई थी मुलाकात, थाईलैंड से भी है कनेक्शन; जानिये कौन हैं रुजिरा नरूला
2 Dry Fruits खाने से सिर्फ सेहत ही नहीं, स्किन को भी होगा फायदा, जानिये
3 Weight Loss: रोजाना कितने कैलोरीज बर्न करने से वजन होगा कम? जानें Calories का हिसाब-किताब
ये पढ़ा क्या?
X