ताज़ा खबर
 

त्वचा में आ रहे ये बदलाव करते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स बदलने की ओर इशारा, जानें एक्सपर्ट टिप्स

Oily Skin Reasons: कई बार चेहरे पर किये गए एक्सपेरिमेंट्स खराब भी हो जाते हैं, इससे त्वचा ड्राय या फिर ऑयली हो जाती है

Skin Care, Skin Care Tips, tips for glowing skin, skin care routineअगर आपका स्किन केयर रूटीन आपकी त्वचा से मैच नहीं करती है, तो इससे चेहरे पर कई परेशानियां देखने को मिलती है

Skincare Tips: ग्लोईंग स्किन पाने की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन आज के इस बिजी लाइफस्टाइल में लोगों के पास अपनी स्किन की देखभाल के लिए उतना वक्त नहीं है। ऐसे में लोग मार्केट में मौजूद ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, स्किन केयर के उद्देश्य से यूज किये गए इन उत्पादों से त्वचा के डैमेज होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें मौजूद केमिकल्स हमारे चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। कई बार अगर आप अपनी त्वचा की ओर ध्यान देंगे तो कई संकेत मिलते हैं जो बताते हैं कि आपको अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स बदलने की जरूरत है।

चेहरे पर लाल दाने करते हैं ये संकेत: अगर आपको चेहरे पर लाल फोड़े या फिर कहीं से ब्रेकआउट्स अथवा त्वचा पर दरार नजर आ रहे हों तो ये इस बात का संकेत है कि आपके स्किन केयर प्रोडक्ट्स में सल्फेट की मात्रा ज्यादा है। माना जाता है कि सल्फेट के अधिक इस्तेमाल से चेहरे पर ये परेशानी होने लगती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार जिन लोगों के मॉइश्चराइजर या फिर फेस वॉश में सोडियम लॉरेल सल्फेट का इस्तेमाल करते हैं, उनकी त्वचा खराब हो सकती है। ऐसे में उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बंद कर दें जिसमें ये तत्व पाया जाता है।

त्वचा तैलीय या रूखी हो जाए: कई बार चेहरे पर किये गए एक्सपेरिमेंट्स खराब भी हो जाते हैं, इससे त्वचा ड्राय या फिर ऑयली हो जाती है। अगर आपका स्किन केयर रूटीन आपकी त्वचा से मैच नहीं करती है, तो इससे चेहरे पर कई परेशानियां देखने को मिलती है। इन दिक्कतों से पीड़ित लोगों को अपनी स्किन को कुछ दिनों क आराम देना चाहिए। उसके बाद किसी नए सुझाव का इस्तेमाल करें। पहले सप्ताह में दो बार, फिर धीरे-धीरे रोजाना इस्तेमाल में लाएं।

मौसम बदलने के साथ बदलें स्किन केयर प्रोडक्ट: स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मी, बरसात या सर्दी के मौसम में लोगों को अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी बदलाव करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम का प्रभाव हर किसी के स्किन पर अलग होता है। सर्दियों में त्वचा को अधिक मॉइश्चर की जरूरत होती है। ऐसे में उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें मॉइश्चराइजेशन अधिक हो। साथ ही, इस मौसम में गर्म पानी का इस्तेमाल चेहरे पर करने से बचें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंट महिलाएं भूल से भी न खाएं ये फूड्स, जच्चे-बच्चे को हो सकता है नुकसान
2 तारक मेहता शो ही नहीं इन चीजों से भी पैसे कमाती हैं ‘माधवी भिड़े’, घूमने की हैं शौकीन; जानिये किन गाड़ियों की हैं मालकिन
3 Weight Loss: सर्दियों में बढ़ा लें इस विटामिन की खुराक, बढ़े हुए वजन पर जल्द मिलेगा काबू
ये पढ़ा क्या?
X