scorecardresearch

Side Effects Of Coffee: इन लोगों को इतनी मात्रा में पीनी चाहिए कॉफी, बॉडी में जहर की तरह करता है काम

Coffee Side Effects: कॉफी कुछ लोगों की सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। आइए जानते हैं-

Side Effects Of Coffee: इन लोगों को इतनी मात्रा में पीनी चाहिए कॉफी, बॉडी में जहर की तरह करता है काम
Coffee Side Effects: कॉफी कुछ लोगों के लाइफस्टाइल का हिस्सा होती है।

Side Effects of Drinking Coffee: हम में से कई लोग नियमित रूप से नींद लाने के लिए कॉफी पीते हैं। कुछ लोग खाली पेट उठने के बाद गर्म कॉफी पीना पसंद करते हैं । हालांकि सुबह उठने के बाद आलस्य कम हो जाता है, लेकिन फिर भी आपकी सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। एक रिसर्च के मुताबिक खाली पेट कॉफी (Side Effects of Coffee) पीने से आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ता है। कोर्टिसोल हार्मोन हमारे शरीर को चयापचय, प्रतिरक्षा प्रणाली और तनाव को प्रबंधित करने में मदद करता है।

ऐसे में अगर यह हार्मोन बढ़ जाता है तो इसका शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। बहुत से लोग जो सुबह उठकर कॉफी पीते हैं उनका मूड स्विंग या तनाव का स्तर अधिक होता है। हालांकि, जो लोग खाली पेट कॉफी नहीं पीते हैं उनमें तनाव का स्तर बहुत कम होता है। दिलचस्प बात यह है कि जो लोग सुबह खाली पेट कॉफी पीते हैं उन्हें सबसे ज्यादा तनाव होता है।

कॉफी पीते समय न करें ये ‘गलतियां’!

मायो क्लिनिक के मुताबिक कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। ज्यादा कैफीन का सेवन आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। कॉफी पीने से इनोसामिनिया का खतरा बढ़ सकता है। यह बात कई शोधों में साबित हो चुकी है। इसके अलावा सोने से पहले कॉफी पीने से सख्ती से बचना चाहिए।

किडनी के लिए हानिकारक

मायो क्लिनिक के मुताबिक कॉफी पीने से बार-बार पेशाब आता है। कॉफी में मौजूद कैफीन किडनी के लिए हानिकारक होता है। कॉफी में पाए जाने वाले ऑक्सलेट रक्त में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर कैल्शियम ऑक्सालेट बनाते हैं, जो गुर्दे की पथरी का मुख्य कारण हो सकता है।

पाचन तंत्र पर प्रभाव

पेट की समस्या से पीड़ित लोगों को भी कॉफी के सेवन से बचना चाहिए, हेल्थ लाइन के मुताबिक बहुत अधिक कॉफी का सेवन आपके पाचन तंत्र को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। कैफीन कई लोगों में कब्ज और सूजन पैदा कर सकता है। इसलिए कॉफी की जगह आप हर्बल टी या ग्रीन टी पी सकते हैं।

उच्च रक्तचाप का खतरा

वेब एमडी के मुताबिक जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो उन्हें कॉफी के सेवन से बचना चाहिए। शोध के अनुसार कैफीन के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। हालांकि, यह समस्या अस्थायी है। हालांकि, इससे स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

थकान / कमजोरी

हेल्थ लाइन के मुताबिक जिन लोगों को कमजोरी या थकान महसूस होती है उन्हें कॉफी पीने से आपको कुछ समय के लिए एनर्जी मिलेगी। लेकिन, नींद की कमी आपको दिन में थकान महसूस करा सकती है। चाय की पत्तियों या कॉफी के बीजों में मौजूद उत्तेजक कैफीन नींद की कमी का कारण बनता है। इससे कमजोरी की समस्या पैदा होती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 26-11-2022 at 10:53:18 am
अपडेट