X

पार्टनर करता है प्यार या नहीं? इन तरीकों से हो सकती है पहचान

अगर आपका पार्टनर आपसे कुछ छुपा रहा है तो वो ज्यादातर आपसे झूठ बोलेगा। चीजें छिपाना उनकी आदत में शुमार हो जाएगा। यह आप पर निर्भर करता है कि उनके झूठ बोलने की वजह को आप किस तरह पहचानें।

हर कोई अपने पार्टनर के साथ जीवन जीने के सपने देखता है। आप भी इन्हीं सपनों को पूरा करने के लिए सच्चाई और ईमानदारी से रिश्ता निभा रहे हैं लेकिन क्या आपका पार्टनर भी उसी सच्चाई और प्यार से इस रिश्ते के साथ जुड़ा है। कई बार हो सकता है कि आपके पार्टनर की जिन्दगी में कोई और हो। पार्टनर पर शक करके आप कई बार अपना रिश्ता खराब कर सकते हैं लेकिन यह जरूरी नहीं कि आपका अंदाजा गलत हो या आप जो सोच रहे हैं वो सही हो। जब रिश्तों में ऐसी कनफ्यूजन आ जाए तो चीजें समझना मुश्किल हो जाता है, लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो यह कनफ्यूजन दूर करने में मदद कर सकते हैं और आप जान पाएंगे की आपका पार्टनर आपसे प्यार करता है या नहीं।

झूठ बोलना या बातें छुपाना: अगर आपका पार्टनर आपसे कुछ छुपा रहा है तो वो ज्यादातर आपसे झूठ बोलेगा। चीजें छिपाना उनकी आदत में शुमार हो जाएगा। यह आप पर निर्भर करता है कि उनके झूठ बोलने की वजह को आप किस तरह पहचानें। अगर वजह वाजिब हो तो कोई बात नहीं पर अगर आपको लगे कि इसके पीछे कोई राज है तो अब आपको आपके रिश्ते के बारे में सोचने की जरूरत है।

अकसर मतलब के लिए बात करना: अगर आपका पार्टनर आपको सिर्फ अपने काम के लिए याद करता है या उसे जब अपनी कोई जरुरत होती है तो वो आपको कॉल करता है उसके अलावा उसका बर्ताव अच्छा नहीं होता तो आपको यह समझ लेना चाहिए की वो आपकी भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहा है। आपके परिवार के सदस्यों से फोन पर बात करने को भी इग्नोर करता है, तो इसका सीधा मतलब है कि वो आपमें ‘नॉट इंट्रेस्टेड’ है।

कमिटमेंट से बचना: वैसे तो आपका पार्टनर आपसे जिन्दगी जीने के वादे करता हो पर अगर अपने दोस्तों से मिलवाना, परिवार के बारे में कुछ नहीं बताना और जब आप रिश्ते के भविष्य के बारे में बात करें तो बातों को वहीं खत्म कर देना। इसका सीधा सा मतलब है कि आपका पार्टनर वैसे तो आपसे सब चाहता है पर रिश्ते को भविष्य में शायद नहीं चाहता है।

मजाक बनाने की कोशिश करना: हंसी-मजाक करना हर रिश्ते में चलता है। कई बार ये हंसी मजाक ही रिश्तों को मजबूत बना देता है लेकिन जब यह हद से ज्यादा होने लगे तो इसे मजाक में न लें। अगर आपका पार्टनर अकसर दूसरों के सामने आप पर जोक्स क्रैक करता है, आपका मजाक उड़ाता है तो यह ठीक नहीं है।