ताज़ा खबर
 

बारिश के मौसम में पैरों को होते हैं ये नुकसान, जानिए देखभाल के आसान टिप्स

बारिश के दिनों में नाखूनों का कटा होना जरूरी होता है। इससे पैरों में एलर्जी और बैक्‍टीरिया होने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। क्योंकि पैरों के लंबे नाखूनों में गंदगी और बैक्‍टीरिया जमा हो जाते हैं।

सांकेतिक तस्वीर।

बारिश के दिनों में पैरों की स्किन को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। जिसमें खुजली, एलर्जी, लालिमा और सूजन आदि शामिल है। पैरों को इन समस्याओं से बचाने के लिए खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। लेकिन थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या में तबदील हो सकती है। आइए आज हम आपको बारिश के दिनों में पैरों की देखभाल के कुछ आसान और असरदार टिप्स के बारे में बताते हैं। इन तरीकों को अपनाकर पैरों की स्किन को आसानी से बच सकते हैं और पैरों को हाइजीन रख सकते हैं।

गुनगुने पानी से करें पैरों की सफाई : पैरों को एलर्जी या बाकी स्किन प्रॉब्लम्स से बचाने के लिए गरम पानी से धोना चाहिए। सोने से पहले पैरों को 15 मिनट तक गुनगुने पानी में रखें। बाद में साफ तौलिये से पोंछ लें। पानी में दो तीन बूंदे एंटीसेप्टिक लिक्विड भी डाल सकते हैं।

नाखून : वैसे तो नाखून हमेशा साफ और कटे होने चाहिए लेकिन बारिश के दिनों में नाखूनों का कटा होना जरूरी होता है। इससे पैरों में एलर्जी और बैक्‍टीरिया होने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। क्योंकि पैरों के लंबे नाखूनों में गंदगी और बैक्‍टीरिया जमा हो जाते हैं। अपने नाखूनों को हमेशा सीधा काटें और कोने को समान रखें।

माश्चराइजर का इस्तेमाल : बारिश के दिनों में गर्मी से राहत मिलती है, लेकिन स्किन एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं पैरों की स्किन को सुरक्षित रखने के लिए मॉश्चराइजर का इस्तेमाल काफी कारगर साबित होता है। रात को सोने से पहले पैरों पर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। पैरों की डेड स्किन हटाने, स्‍मूथ और एलर्जी से बचाने के लिए मॉश्चराइजर लाभकारी होता है।

पेडीक्‍योर : बारिशों के दिनों में पैरों की देखभाल के लिए पेडीक्‍योर करा सकते हैं। इससे पैर साफ और सुरक्षित रहेंगे। क्योंकि इन दिनों पैरों में फंगस, बैक्‍टीरिया और कीटाणु होने का खतरा बढ़ जाता है। बाहर जाते समय सैंडल के स्‍थान पर जूते पहनें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X