ताज़ा खबर
 

दोमुंहे व डैमेज्ड बालों को ठीक करने में कारगर है दही व एलोवेरा से बना ये घरेलू उपाय, जानिये

Haircare Routine: बालों में इस मास्क को लगाने से बाल अपने प्राकृतिक चमक को रीस्टोर कर लेता है

hair, hair problems, hair fall, brittle hair, damaged hair, shiny hairकुछ कॉमन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके डैमेज्ड हेयर से छुटकारा पाना आसान हो जाता है

Haircare Tips: बदलते मौसम में सेहत के साथ जो सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं वो हैं हमारे बाल। आज के बुरे लाइफस्टाइल में हेयर फॉल की समस्या से लगभग हर कोई जूझ रहा है। रूखे व बेजान बाल किसी भी व्यक्ति के लिए चिंता का कारण हो सकता है। अपने व्यस्त जीवन में बालों के पोषण पर कोई ध्यान ही नहीं देता और नैचुरल रिसोर्सेस की जगह सिर्फ केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग करते हैं। ये हेयर प्रोडक्ट्स बाल के लिए खतरनाक होते हैं जिसका नकारात्मक प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है। ऐसे में हेयर केयर के लिए सबसे उपयुक्त घरेलू उपायों को माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं बालों को मजबूत व आकर्षक बनाने के घरेलू उपाय –

बाल क्यों होते हैं डैमेज: रोजाना सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से, मौसम में बदलाव, स्ट्रेस और पॉल्यूशन के कारण लोगों के बाल डैमेज होने लगे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार कुछ कॉमन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके इनसे छुटकारा पाना आसान हो जाता है।

इन चीजों की होगी जरूरत: 
दही – 2 चम्मच
एलोवेरा जेल – 1 चम्मच
जैतून का तेल – 1 चम्मच

क्या है इस्तेमाल का तरीका: तीनों चीजों को अच्छे तरीके से मिला लें। फिर अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट तक मसाज करें, उसके बाद आधे घंटे तक बालों को वैसे ही छोड़ दें। उसके बाद धो लें।

क्या होंगे फायदे: बालों में इस मास्क को लगाने से बाल अपने प्राकृतिक चमक को रीस्टोर कर लेता है। साथ ही, जो लोग स्कैल्प में होने वाली खुजली से परेशान हैं, उन्हें भी आराम मिलेगा। ये हेयर मास्क कई संबंधित समस्याओं को दूर करने में कारगर है।

इससे दूर होगी बालों की स्मेल: कई बार पसीने, खुजली व ऑयल के कारण बालों से बदबू आने लगती है। इससे निजात पाने के लिए लोग चाहें तो घर में ही हेयर परफ्यूम बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको ½ कप गुलाब जल, वनिला एक्स्ट्रैक्ट की 4 बूंदें, अंगूर के तेल की 20-25 बूंदें, 10 बूंद चमेली का तेल और एक स्प्रे बोतल की जरूरत होगी।

कैसे बनाएं: सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब, उन्हें बहुत हल्की आंच पर गर्म करें, ताकि सब कुछ अच्छी तरह मिल जाएं। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे बोतल में भर लें। अब हर दिन शैम्पू के बाद या फिर बालों से स्मेल आने पर इसका छिड़काव करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्दियों के मौसम में कैसा होना चाहिए गर्भवती महिलाओं का खानपान, जानिये
2 पांच सालों में 169 फीसदी बढ़ी LJP उम्मीदवार रेणु कुमारी की संपत्ति, गाड़ी और गहनों पर खर्च किए 24.5 लाख रुपये
3 फॉर्च्यून की मोस्ट पॉवरफुल बिजनेस वुमेन की लिस्ट में 16वें नंबर पर ईशा अंबानी, हीरा-पन्ना का है शौक; ऐसी है लाइफस्टाइल
यह पढ़ा क्या?
X