Skin Care: पाना चाहती हैं चमकदार और खूबसूरत त्वचा तो फ्रीज में रखी ये चीजें हो सकती हैं फायदेमंद

नींबू में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एस्कॉर्विक एसिच चेहरे को नेचुरल ग्लो देने में मददगार हैं।

Skin Care, Glowing Skin, Home Remediesत्वचा को खूबसूरत बनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती। वह अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए महंगे-महंगे और केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटती। हालांकि, यह कॉस्टमेटिक प्रोडक्ट्स आपकी संवेदनशील त्वचा के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। बता दें, आज की खराब लाइफस्टाइल, धूल-मिट्टी, प्रदूषण और गलत खानपाने के कारण पिंपल्स, दाग-धब्बे, सूखी-मुर्झायी त्वचा और झुर्रियां जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

ऐसे में फ्रिज में रखीं ये चीजें आपके काम आ सकती हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिसके जरिए स्किन संबंधी सभी तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

-नींबू: नींबू में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एस्कॉर्विक एसिच चेहरे को नेचुरल ग्लो देने में मददगार हैं। नींबू ना सिर्फ चेहरे को ग्लोइंग बनाता है, बल्कि, यह डलनेस और ब्लैकहेड्स को भी दूर करन में कारगर है। ऐसे में आप नींबू के रस को रूई की मदद से अपने चेहरे पर लगा लें।

फिर सूखने के बाद अपने चेहरे को धो लें। नींबू में मौजूद एस्ट्रिजेंट, चेहरे पर ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करते हैं।

-शहद: शहद त्वचा के सेल्स को पुन: निर्मित करने में कारगर है। शहद ना सिर्फ मुंहसों को दूर करता है, बल्कि यह रूखी त्वचा को मुलायम भी बनाता है। शहद के इस्तेमाल से आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है। ऐसे में आप स्किन संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं।

-एलोवेरा: एलोवेरा समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। यह चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के साथ ही हेल्दी सेल ग्रोथ को प्रोमोट भी करता है। एलोवेरा जेल में विटामिन ए, विटामिन, विटामिन ई और फोलिक एसिड की अच्छी-खासी मात्रा होती है। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व शरीर में रक्त संचार को बढ़ाते हैं। ऐसे में आप अपनी त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए एलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं। साथ ही इसके जैल को आप अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं।

-टमाटर: टमाटर एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद एक्सफोलिएटर जैसे की फ्लावोनोइड डेड सेल्स को हटाने में कारगर हैं। साथ ही यह ब्लैड हेड्स को खत्म कर सकता है। इसके लिए टमाटर को काटकर अपने चेहरे पर गोलाई में घुमाएं। फिर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, बाद में साफ पानी से चेहरे को धो लें।

Next Stories
1 Women Health: पीरियड्स में अनियमितता का कारण हो सकती हैं ये गलत आदतें, जानिये बचाव के उपाय
2 मुकेश अंबानी से शादी करने के लिए नीता अंबानी ने धीरूभाई और कोकिलाबेन के सामने रखी थी ये शर्त, जानिये
3 Women Health: प्रेग्नेंसी में इन हर्बल टी का कर सकती हैं सेवन, मां और शिशु दोनों के लिए हैं लाभदायक
यह पढ़ा क्या?
X