ताज़ा खबर
 

गर्मी के कारण काला पड़ गया है गर्दन का रंग? यह उपाय आ सकते हैं आपके काम

काली गर्दन की वजह से महिलाएं अपनी फेवरिट ऑफ शोल्डर ड्रेस भी नहीं पहन पातीं। ऐसे में आज हम आपको काली गर्दन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे।

काली गर्दन से छुटकारा दिलाएं ये घरेलू उपाय

स्किन केयर की बात करें तो अक्सर लोग अपने चेहरे पर ही सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं। चेहरे को निखारने के लिए फेशियल, स्क्रबिंग और फेस पैक आदि का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, इस दौरान वह अपनी गर्दन को पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं। जिसके कारण गर्मियों के मौसम में गर्दन काली पड़ जाती है। काली गर्दन की वजह से महिलाएं अपनी फेवरिट ऑफ शोल्डर ड्रेस भी नहीं पहन पातीं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिनके जरिए आप अपनी काली पड़ी गर्दन को दोबारा से चमकदार बना सकते हैं।

हल्दी और बेसन: उबटन का इस्तेमाल सदियों से भारतीय परंपरा में किया जा रहा है। सौंदर्यकरण के साथ ही उबटन पिगमेंटेशन को भी दूर करने में मदद करता है। जहां बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, वहीं हल्दी नेचुरल तरीके से स्किन को निखारती है और यह रोम छिद्रों से गंदगी भी दूर करती है। इसके लिए दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और थोड़े-से गुलाबजल मिला लें। अब इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक सुखाने के बाद गर्दन को धो लें। आप इस उपाय का हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडे में मौजूद गुण गर्दन पर मौजूद काली परत को साफ करने में काफी असरदार होते हैं। इसके लिए एक चम्मच पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं। कुछ समय तक सूखने के बाद त्वचा को पानी से धो लें। नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने से आपको फर्क जल्दी ही दिखने लगेगा।

आलू: आलू में मौजूद ब्लीचिंग गुण त्वचा को निखारने में काफी मददगार होते हैं। यह पिंपल्स को दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। फिर रूई की मदद से प्रभावित क्षेत्र पर आलू के रस को लगाएं। पूरी तरह से सूखने के बाद त्वचा को धो लें।

शहद और टमाटर: इसके लिए शहद, टमाटर का रस और नींबू के रस को अच्छे से मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करने पर आपको फर्क दिखने लगेगा।

Next Stories
1 पीरियड्स क्रैम्प्स से हो गया है बुरा हाल? ये 3 तरीके दिला सकते हैं राहत
2 61 की उम्र में भी बेहद खूबसूरत दिखती हैं सलमान खान की एक्स गर्लफ्रेंड, जानिये किस तरह रखती हैं खुद को फिट
3 बीजेपी में जाने से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस को लगवाया था एक बड़ा झटका, अपमान से आहत हुई थीं प्रियंका
ये पढ़ा क्या?
X