ताज़ा खबर
 

मेथी के दाने से प्याज के रस तक: बालों को सिल्की बनाने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय

प्याज हमारे रक्त-चाप संचार को बढ़ाता है और इसमें सल्फर भी अच्छी मात्रा में होता है जो बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए काफी जरूरी होता है।

आयुर्वेद में हमारे बालों को स्वास्थ्य और बेहतर बनाने के राज छुपे हैं।

सुंदर दिखने के लिए बालों का सुंदर और स्वस्थ होना बेहद जरूरी होता है। अगर बाल या आपकी स्कैल्प ठीक नहीं है तो यह स्किन इंफेक्शन का कराण भी बन सकते हैं। बाजार में बालों को मुलायम, घने और लंबा बनाने के बहुत से प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन ये प्रोडक्ट्स केमिकल्स के इस्तेमाल से बने होते हैं जो आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। वहीं ये प्रोडक्ट्स काफी महंगे भी होते हैं। लेकिन अब आप खर्च और बाहर जाने की टेनशन से बच सकते हैं और घर पर ही बालों की सिल्की और सुंदर बना सकते हैं। आज हम आपको बालों के लिए फायदेमंद ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो घर पर ही तैयार किए जा सकते हैं। आइए, जानते हैं बेहद आसान और प्रभावी घेरलू उपाय।

प्याज का रस: प्याज हमारे रक्त-चाप संचार को बढ़ाता है और इसमें सल्फर भी अच्छी मात्रा में होता है जो बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए काफी जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल्स होते हैं जो हेयरफाल की वजह बनने वाले इन्फेक्शन से हमारी रक्षा करते हैं।

करी पत्ता: करी पत्ते में विटामिन, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस होता है। जो रुखे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए 5-6 करी पत्ते का पेस्ट बनाकर उसमें नारियल का तेल डालकर गर्म कर लें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

मेथी के दाने: एक चौथाई कप मेथी के दाने को रात के समय एक 1 कप पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसे ब्लैंड करके स्कैलप और बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 1 बार इसका इस्तेमाल आपके बालों को शाइनी और घना बना देगा।

नारियल: नारियल के तेल और उसके दूध में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते है। अन्य तेलों की तुलना में यह तेल आपके बालों को ज्यादा तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए नारियल के प्राकृतिक दूध को दही और शहद के साथ मिलाकर उसे अपने सर पर लगायें। कुछ देर रखने के बाद शैम्पू से अपने बाल धो लें। आप चाहे तो इस दूध में मेथी के बीज तथा काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App