मेथी के दाने से प्याज के रस तक: बालों को सिल्की बनाने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय

प्याज हमारे रक्त-चाप संचार को बढ़ाता है और इसमें सल्फर भी अच्छी मात्रा में होता है जो बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए काफी जरूरी होता है।

hair, hair care in hindi, hair care tips in hindi, home remedies for soft hair in hindi, home remedies in hindi, shiny hair, soft hair, banana, yogurt, aloevera , honey, how to care hair in winters, lifestyle news in hindi, hair health news in hindi, jansatta
आयुर्वेद में हमारे बालों को स्वास्थ्य और बेहतर बनाने के राज छुपे हैं।

सुंदर दिखने के लिए बालों का सुंदर और स्वस्थ होना बेहद जरूरी होता है। अगर बाल या आपकी स्कैल्प ठीक नहीं है तो यह स्किन इंफेक्शन का कराण भी बन सकते हैं। बाजार में बालों को मुलायम, घने और लंबा बनाने के बहुत से प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन ये प्रोडक्ट्स केमिकल्स के इस्तेमाल से बने होते हैं जो आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। वहीं ये प्रोडक्ट्स काफी महंगे भी होते हैं। लेकिन अब आप खर्च और बाहर जाने की टेनशन से बच सकते हैं और घर पर ही बालों की सिल्की और सुंदर बना सकते हैं। आज हम आपको बालों के लिए फायदेमंद ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो घर पर ही तैयार किए जा सकते हैं। आइए, जानते हैं बेहद आसान और प्रभावी घेरलू उपाय।

प्याज का रस: प्याज हमारे रक्त-चाप संचार को बढ़ाता है और इसमें सल्फर भी अच्छी मात्रा में होता है जो बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए काफी जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल्स होते हैं जो हेयरफाल की वजह बनने वाले इन्फेक्शन से हमारी रक्षा करते हैं।

करी पत्ता: करी पत्ते में विटामिन, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस होता है। जो रुखे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए 5-6 करी पत्ते का पेस्ट बनाकर उसमें नारियल का तेल डालकर गर्म कर लें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

मेथी के दाने: एक चौथाई कप मेथी के दाने को रात के समय एक 1 कप पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसे ब्लैंड करके स्कैलप और बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 1 बार इसका इस्तेमाल आपके बालों को शाइनी और घना बना देगा।

नारियल: नारियल के तेल और उसके दूध में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते है। अन्य तेलों की तुलना में यह तेल आपके बालों को ज्यादा तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए नारियल के प्राकृतिक दूध को दही और शहद के साथ मिलाकर उसे अपने सर पर लगायें। कुछ देर रखने के बाद शैम्पू से अपने बाल धो लें। आप चाहे तो इस दूध में मेथी के बीज तथा काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

 

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट