मधुमक्खी के काटने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, दर्द और सूजन से तुरंत मिल सकती है राहत

अगर मधुमक्खी काट ले तो प्रभावित जगह पर लोहा रगड़ लें, इससे ना सिर्फ दर्द में तुरंत आराम मिल सकता है, बल्कि सूजन भी कम हो जाती है।

Lifestyle news, Insect Bite, Home Remedies For Insect Bite
मधुमक्खी के काटने पर इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल (फोटो क्रेडिट- Pharmacy Instagram)

मधुमक्खी का डंक बेहद ही घातक होता है। अगर मधुमक्खी काट ले तो उस जगह पर तेज और असहनीय दर्द के साथ ही बैचेनी और झनझनाहट होने लगती है। साथ ही जहर के प्रभाव से कुछ दिनों के लिए त्वचा सूज जाती है, कई लोगों को तो बुखार भी आ जाता है। दरअसल मधुमक्खी के डंक में जहर होता है, जिससे शरीर पर इंफेक्शन हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिनके जरिए मधुमक्खी के काटने पर आपको दर्द, सूजन और खुजली की समस्या से तुरंत आराम मिल सकता है।

लोहे के करें इस्तेमाल: अगर मधुमक्खी काट ले तो प्रभावित जगह पर लोहा रगड़ लें। इससे ना सिर्फ दर्द में तुरंत आराम मिल सकता है, बल्कि सूजन भी नहीं आती। आप चाहें तो चाबी, ताला या फिर किसी भी लोहे के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चूना: डंक के प्रभाव को कम करने के लिए चूना बेहद ही कारगर है। अगर आपको मधुमक्खी काट ले तो इसके लिए पहले चूने में थोड़ी-सी पानी की बूंदें मिला लें। फिर इसे डंक वाली जगह पर लगाएं। 10 मिनट तक इसी ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में बर्फ से प्रभावित जगह की सिकाई करें। इससे सूजन की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

बेकिंग सोडा: मधुमक्खी के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए बेकिंग सोडा बेहद ही कारगर है। इसके लिए बेकिंग सोडे में थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ देर के लिए सूखने दें। बाद में त्वचा को साफ पानी से धो लें। इससे जलन और सूजन से तुरंत आराम मिल सकता है।

शहद: शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मधुमक्खी के डंक के प्रभाव को कम करता है। ऐसे में अगर आपको मधुमक्खी काट ले तो शहद को तुरंत प्रभावित जगह पर लगा लें। नियमित तौर पर दो से तीन दिन शहद का इस्तेमाल करने से सूजन और खुजली की समस्या कम हो सकती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट