ताज़ा खबर
 

मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में कारगर है सरसो का तेल और नमक, जानिये दूसरे घरेलू उपाय

सांसों की दुर्गंध से छुटाकारा दिलाने में सरसो का तेल और नमक काफी कारगर है। इसके लिए सरसो के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करें, इससे मुंह की बदबू धीरे-धीरे खत्म होने लगती है।

मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (फोटो क्रेडिट- जनसत्ता)

खराब खानपान और जीवन-शैली के कारण कई लोगों के मुंह से दुर्गंध आने की समस्या बनी रहती है। कुछ लोग नियमित तौर पर रोजाना सुबह और शाम ब्रश करते हैं, बावजूद इसके उनके मुंह से बदबू आती है। मुंह में बदबू आने की वजह से लोग भी दूर भागना शुरू कर देते हैं। इस समस्या के कारण लोगों का कॉन्फिडेंस लेवल भी कम हो जाता है। वह दूसरों से बात करने में हिचकाहट महसूस करते हैं। ऐसे में मुंह से दुर्गंध की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सरसो का तेल और नमक: सांसों की दुर्गंध से छुटाकारा दिलाने में सरसो का तेल और नमक काफी कारगर है। इसके लिए सरसो के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करें, इससे मुंह की बदबू धीरे-धीरे खत्म होने लगती है।

फिटकरी: इसके लिए एक गिलास पानी में फिटकरी डालें। करीब 15 से 20 मिनट के लिए फिटकरी को पानी में ही रहने दें। बाद में उसे बाहर निकाल लें। रोज सुबह-शाम ब्रश करने के बाद फिटकरी के पानी से कुल्ला करना चाहिए। पानी को करीब 2-3 मिनट के लिए अपने मुंह में भरकर रखें। ऐसा करने से मुंह से दुर्गंध आनी कम हो जाती है।

बेकिंग पाउडर: बेकिंग पाउडर मुंह से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में कारगर हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग पाउडर मिला लें। फिर इस पानी से कुल्ला करें। इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से मुंह की बदबू दूर हो सकती है।

पुदीना: पुदीना मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में कारगर है। या तो आप बाजार में मिलने वाली पुदीने की गोली का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप घर में लगे पुदीने को धूप लगाकर पीस लें। फिर उसमें हल्का नमक और जरा-सा पानी मिलाकर उसकी गोलियां बना ले। आप हर दो घंटे में इस गोली का सेवन कर सकते हैं।

तुलसी के पत्ते: तुलसी के पत्ते मुंह को हमेशा ताजा रखते हैं। इससे मुंह से आने वाली बदबू से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आप चाहें तो तुलसी के पत्तियों को चबा भी सकते हैं। तुलसी के पत्ते सांसों की बदबू दूर करने के साथ ही मुंह में मौजूद घाव को भी ठीक करने में कारगर हैं।

Next Stories
1 घंटों जिम, कम से कम 10 गिलास पानी और स्ट्रिक्ट डाइट, जानिये कैसे खुद को फिट रखती हैं जान्हवी कपूर
2 जब ईशा ने कहा था ‘आनंद में दिखती है पापा मुकेश अंबानी की छवि’ जानिये ईशा अंबानी की लव स्टोरी
3 Women Health: डिलीवरी के बाद भी नहीं घट रहा वजन? ये कारण हो सकते हैं जिम्मेदार, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X