अधिक पसीने और बदबू ने कर दिया है हाल-बेहाल तो ये घरेलू नुस्खे आ सकते हैं आपके काम

नहाने से करीब आधे घंटे पहले सेब के सिरके को अपने अंडरआर्म्स में लगा लें। इसके नियमित तौर पर इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा

lifestyle, lifestyle news, lif
पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू उपाय

गर्मियों के मौसम में पसीना आना बेहद ही आम बात है। लेकिन जब जरूरत से ज्यादा पसीना आने लगता है तो यह असुविधा की स्थिति पैदा कर देता है। अधिक पसीने और बदबू के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। रिपोर्ट्स के अनुसार देश में करीब 7 से 8 फीसदी लोगों में अधिक पसीने की शिकायत होती है। वैसे तो पसीना आना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि, इसके कारण स्किन पोर्स साफ रहते हैं, साथ ही यह शरीर का टेंपरेचर भी कंट्रोल करता है। लेकिन पसीने की बदबू काफी परेशान करती है। हालांकि, अधिक पसीने की इस समस्या को कुछ घरेलू उपायों की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडे में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, यह बदबू वाले बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए नहाने के बाद थोड़े से बेकिंग सोडे को पानी के साथ मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने अंडरआर्म्स में लगाकर कुछ समय के लिए सूखने दें। बाद में तौलिये से इसे पोंछ लें। इससे आप काफी फ्रेश महसूस करेंगे।

खीरा: खीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पसीने की बदबू को कम करने में कारगर है। इसके लिए खीरे को काटकर अपनी आर्मपिट में रगड़ें। इससे बदबू के बैक्टीरिया पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं।

सेब का सिरका: इसके लिए नहाने से करीब आधे घंटे पहले सेब के सिरके को अपने अंडरआर्म्स में लगा लें। इसके नियमित तौर पर इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

नारियल का तेल: नारियल का तेल पसीने से पैदा होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए रात को सोने से पहले अपने अंडरआर्म्स में नारियल का तेल लगाकर मसाज करें। नियमित तौर पर यह नुस्खा अपनाने से पसीने से आने वाली बदबू खत्म हो सकती है।

टमाटर का रस: टमाटर एसिडिक नेचर का होता है। यह बदबू के बैक्टीरिया को मारता है। इसके लिए एक बाल्टी गुनगुने पानी मे करीब 2 कप टमाटर का रस मिला लें। फिर इस पानी से अपने शरीर के उन हिस्सों को धोएं, जहां से अधिक पसीना आता है। हफ्ते में 3 से 4 बार यह उपाय अपनाने से शरीर की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।