Women Health: पीरियड्स आने में हो रही है देरी तो ये घरेलू उपाय दिला सकते हैं छुटकारा

अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण अनियमित मासिक चक्र को ठीक करने में बेहद ही कारगर हैं।

Periods, Menstruation Hygiene, lifestyle news
पीरियड्स में ये गलतियां करने से होता है इंफेक्शन का खतरा (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

महिलाओं के लिए पीरियड्स यानी महावारी का समय किसी रोलर-कोस्टर राइड से कम नहीं होता। इस दौरान महिलाओं को पेट और कमर में दर्द समेत बदन दर्द और मूड स्विंग्स जैसी समस्याएं होती हैं। हालांकि आज की भागदौड़ भरी और तनाव के कारण कई बार महिलाओं की पीरियड्स साइकिल प्रभावित हो जाती है, जिसके कारण पीरियड्स देर से आते हैं। पीरियड्स में देरी के कारण महिलाएं चिड़चिड़ेपन और तनाव का शिकार हो जाती हैं और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेती हैं।

हालांकि घरेलू उपायों के जरिए भी पीरियड्स संबंधी इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए अदरक, दालचीनी, खड़ा धनिया, गुड और अजवाइन जैसी चीजें कारगर हैं।

अदरक: अदरक में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण अनियमित मासिक चक्र को ठीक करने में कारगर है। इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच अदरक डालकर उबाल लें। फिर इस उबले हुए पानी को उतार लें। आप पानी में थोड़ी-सी दालचीनी और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

बाद में थोड़ा-थोड़ा करके पानी को पी लें। आप चाहें तो सुबह खाली पेट गुड के साथ अदरक भी खा सकती हैं। इससे पीरियड्स की समस्या ठीक हो सकती है। पीरियड्स के दौरान की गईं ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

खड़ा धनिया: अनियमित मासिक धर्म से छुटकारा पाने के लिए खड़ा धनिया बेहद ही फायदेमंद है। इसके लिए 2 कप पानी में एक चम्मच खड़ा धनिया उबाल लें। फिर इस पानी को छानकर दिन में 3 बार थोड़ा-थोड़ा सेवन करें। इससे रुके हुए पीरियड्स भी आने शुरू हो जाते हैं।

दालचीनी: दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। यह रुके हुए पीरियड्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने दूध में चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिला लें। इसका रोजाना सेवन करने से पीरियड्स का चक्र भी ठीक हो जाता है साथ ही इम्युनिटी भी मजबूत होती है।

गुड़ और अजवाइन: इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच गुड़ को पीसकर मिला लें फिर इसमें एक चम्मच अजवाइन मिलाकर इसे उबाल लें। सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करें। इससे पीरियड्स आने में मदद मिलती है। इसके अलावा पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी यह नुस्खा निजात दिलाने में कारगर है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट