ताज़ा खबर
 

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय

हमारी स्किन पर छोटे-छोटे रोएं के रूप में बाल होते हैं। कई बार ये रोएं मोटे और कड़े होकर बाल बन जाते हैं। ये बाल न सिर्फ शरीर पर बुरे लगते हैं बल्कि सुंदरता को खराब करते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

हमारी स्किन पर छोटे-छोटे रोएं के रूप में बाल होते हैं। कई बार ये रोएं मोटे और कड़े होकर बाल बन जाते हैं। ये बाल न सिर्फ शरीर पर बुरे लगते हैं बल्कि सुंदरता को खराब करते हैं। इन बालों से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोड्क्ट मौजूद हैं, लेकिन कई बार केमिकल युक्त प्रोड्क्ट स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए थ्रेडिंग, वैक्सिंग, प्यूमिक स्टोन, हेयर रिमूवल क्रीम लोशन, रेजर आदि का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं बालों को रिमूव करने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए आज हम आपको इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू और कारगर उपायों के बारे में बताते हैं।

कोलगेट, शक्कर और निंबू : एक कटोरी में एक चम्मच सफेद कोलगेट पेस्ट, एक चम्मच शक्कर और 2-4 बूंद नींबू का रस डालकर इन तीनों चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 5 से 10 मिनट लगाकर छोड़ दें। अब हल्के हाथों से इस पेस्ट को साफ कर लें। इससे बिना किसी दर्द या तकलीफ के आप अपने अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

चीनी, मकई का आटा और अंडा : चेहरे के बालों को रिमूव करने के लिए एक अंडे का सफेद भाग लें और उसमें आधा चम्मच मकई का आटा और एक चम्मच चीनी मिला लें। इन तीनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 5-10 मिनट बाद जब यह पेस्ट अच्छी तरह सूख जाए इसे गुनगुने पानी से उतार दें और चेहरे को अच्छी तरह धो लें।

शहद, नींबू और चीनी : एक बड़ा चम्मच शहद, नींबू का रस और एक कप चीनी को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें। इससे चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में मदद मिलेगी और स्किन ग्लोइंग होगी।

हल्दी पाउडर, कच्चा पपीता, नमक, फिटकरी और नींबू :  एक बड़े बर्तन में एक चम्मच हल्दी पाउडर, आधा कप कटा हुआ कच्चा पपीता और एक चुटकी नमक के साथ एक चुटकी फिटकरी और 2-3 चम्मच नींबू का रस डालकर मिश्रण तैयार कर लें। इसका पेस्ट बनाने के बाद जहां से बालों को साफ करना है वहां लगाएं। 15 से 20 बाद जब यह अच्छी तरह सूख जाए, इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App