scorecardresearch

Blood Sugar:नैचुरल इंसुलिन की तरह काम करते हैं ये ड्रिंक्स और फूड, शुगर मरीजों के लिए रामबाण से कम नहीं

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सेब का सेवन बेस्ट है। सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है।

Diabetes,Blood Sugar Level, Pomegranate Juice
अनार का जूस शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो मरते दम तक साथ रहती है। इस बीमारी को कभी जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता सिर्फ इसको कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट का अहम किरदार है। ये बीमारी खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल का ही नतीजा है।

अगर आप प्री-डायबिटीज हैं या फिर शुगर के मरीज है तो आपको ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने वाली डाइट का सेवन करना जरूरी है। डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना जरूरी है जो बॉडी में नेचुरल इंसुलिन की तरह काम करें। डायबिटीज की बीमारी तभी होती है जब पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना कम या फिर बंद कर देता है।

इंसुलिन की कमी होने से ही ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। इंसुलिन की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर इंसुलिन का इंजेक्शन लेने की सलाह देते हैं और ऐसी डाइट लेने को कहते हैं जिनसे इंसुलिन की कमी को पूरा किया जा सके। कुछ हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स ऐसे हैं जो बॉडी में इंसुलिन की कमी को पूरा करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे पांच फूड्स के बारे में जो बॉडी में इंसुलिन की तरह काम करते हैं।

किसी भी तरह के बीन्स का सेवन करें:

डायबिटीज के मरीजों के लिए बीन्स का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। बीन्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। बीन्स में कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे रिलीज होते हैं इसलिए इनका सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने की संभावना कम होती है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना एक कप बीन्स का सेवन करें।

सेब का सेवन करें:

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सेब का सेवन बेस्ट है। सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो शुगर को कंट्रोल करने में असरदार होता है। सेब फाइबर, विटामिन सी से भरपूर है और इसमें वसा भी कम है। सेब का सेवन आप हेल्दी स्नैक्स के रूप में कर सकते हैं।

बादाम:

बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो मैग्नीशियम से भरपूर होता हैं। बादाम इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद कर सकता है। डाइट में बादाम का सेवन करने से इंसुलिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। बादाम जैसे मेवे में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता हैं, जो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है।

अनार का जूस पीएं:

अनार का जूस शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अनार का जूस पीकर 15-20 मिनट के अंदर ही शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। कई रिसर्च में शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया है कि अनार का जूस डायबिटीज से पीड़ित मरीजों में ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद करता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X