scorecardresearch

Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 4 फलों का करें सेवन, जल्द दिखेगा असर

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और जामुन यूरिक एसिड को जोड़ों में जमा नहीं होने देते और यूरिन के जरिए इसे बॉडी से बाहर निकाल देते हैं।

Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 4 फलों का करें सेवन, जल्द दिखेगा असर
चेरी औषधीय गुणों से भरपूर एक ऐसा फल है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हैं। चेरी के ये गुण यूरिक एसिड को जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने से रोकते हैं। photo-freepik

यूरिक एसिड का बढ़ना एक ऐसी परेशानी है जिसे कंट्रोल करना जरूरी है। यूरिक एसिड ऐसे टॉक्सिन हैं जो सभी की बॉडी में बनते हैं और किडनी उन्हें फिल्टर करके यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर भी निकाल देती है। जब यूरिक एसिड बढ़ने लगता है तो वो क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा होने लगता है, जिसे हाइपरयूरिसीमिया नामक स्थिति कहा जाता है। ये स्थिति गाउट के विकास में सहायक है। यूरिक एसिड जोड़ों और टिश्यूज में बनता है, सूजन और दर्द पैदा करता है। गाउट एक ऐसी स्थिति है जो सूजन और गठिया के दौरान दर्द का कारण बन सकती है।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट बेहद असरदार साबित होती है। यूरिक एसिड का बनना खतरनाक नहीं है ये सभी की बॉडी में बनता है। इसका स्तर किसी की बॉडी में कम तो किसी की बॉडी में ज्यादा बनता है। महिलाओं में इसकी नॉर्मल रेंज 2.4 से 6.0 mg/dL है तो पुरुषों में 3.4 से 7.0 mg/dL है। जिस महिला या पुरुष में यूरिक एसिड का स्तर इस लेवल से ज्यादा होता है उसके लिए खतरा है।

आप भी बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान हैं और उसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ फलों का सेवन करें। कुछ फल ऐसे हैं जो तेजी से यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं। आइए जानते हैं कि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कौन से फलों का सेवन असरदार साबित होता है।

चेरी करती है यूरिक एसिड कंट्रोल:

लाल सुर्ख चेरी दिखने में छोटी सी है लेकिन उसके फायदे कमाल के है। चेरी औषधीय गुणों से भरपूर एक ऐसा फल है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हैं। चेरी के ये गुण यूरिक एसिड को जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने से रोकते हैं।

यूरिक एसिड के क्रिस्टल ही जोड़ों में जमा होकर दर्द का कारण बनते हैं। चेरी में एंथोसायनिन नामक प्राकृतिक एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व पाया जाता है जो यूरिक एसिड को कम करता है। चेरी का सेवन यूरिक एसिड से कारण शरीर में सूजन और अकड़न की समस्या से भी निजात दिलाता है।

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और जामुन से करें यूरिक एसिड कंट्रोल

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और जामुन में एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं। इन गुणों की वजह से ही बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। बैंगनी और नीले रंग की बेरी में फ्लेवनॉयड्स नामक तत्व होता है जो यूरिक एसिड को कम करता है।

स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरी और बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होते हैं। ये फल यूरिक एसिड को जोड़ों में जमा नहीं होने देते और यूरिन के जरिए इसे बॉडी से बाहर निकाल देते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.