ताज़ा खबर
 

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो अपने खाने में शामिल करें यह चीजें

Food For Joint Pain: अनियमित और आरामदायक जीवनशैली के कारण आज हर उम्र के लोग जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। हालांकि, अपने खाने में इन चीजों को शामिल करने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

joint pain, knee pain, lifestyleजोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

जोड़ों में दर्द एक ऐसी समस्या है जो बढ़ती उम्र के साथ शुरू होने लगती है। हालांकि, आज के समय में हर उम्र के लोग जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। इसका एक कारण अनियमित जीवन-शैली और खानपान हैं। लेकिन गठिया बाय या फिर अर्थराइटिस जैसी बीमारी के कारण भी घुटनों में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इस दौरान जोड़ों पर सूजन और लालिमा आने लगती है, जिसके कारण लोग ढंग से चल-फिर भी नहीं पाते।

हालांकि, कुछ लोग काम के प्रेशर या फिर आलस के कारण कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते। इससे भी जोड़ों और घुटनों में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए डॉक्टर भी रोजाना वॉक करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा अपने खानपाने में बदलाव करके भी जोड़े के दर्द से हमेशा के लिए निजात पाया जा सकता है।

मछली का करें सेवन: मछली में कई तरह के प्रोटीन और विटामिन मौजूद होते हैं। इसके अलावा मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। ऐसे में  जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपने खाने में मछली को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप सार्डिन, ट्यूना और साल्मन फिश अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

नट्स और सीड्स: हर घर में पाए जाने वाले नट्स और सीड्स ओमेगा -3 फैटी एसिड का रिच सोर्स हैं। यह ना सिर्फ आपके दिमाग को तेज करते हैं, बल्कि घुटनों के दर्द से भी छुटकारा दिला सकते हैं।

प्रतिदिन खाएं सेब और ब्लूबेरी: रोजाना फल खाने की सलाह तो डॉक्टर भी देते हैं। क्योंकि, इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं। आप सेब और ब्लूबेरी जैसे फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि, इनमें विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

खाने में ऑलिव ऑयर का करें इस्तेमाल: लोग अक्सर अपने खाने में सरसों के तेल या फिर रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन घुटनों के दर्द से परेशान रहने वाले लोगों के लिए इन तेलों का इस्तेमाल सूजन का कारण भी बन सकता है। इसलिए खाने में सरसों के तेल और रिफाइंड की जगह ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। आप सलाद पर डालकर भी ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं।

Next Stories
1 तांबे के बर्तन में खाने-पीने से मोटापा हो सकता है कम, इन बीमारियों को भी रखे दूर
2 जब प्रियंका चोपड़ा ने दिखाया स्टाइलिश अंदाज, देखें एक्ट्रेस के टॉप लुक्स
3 जब जूते-कपड़ों के लिए लालू ने ज्वाइन कर ली थी एनसीसी, कॉलेज के दिनों में की थी क्लर्क की नौकरी
ये पढ़ा क्या?
X