ताज़ा खबर
 

ये 5 चीजें गर्मी के वार से करेंगी आपका बढ़िया बचाव

आइए जानते कुछ ऐसी रेसिपीस के बारे में जिनके सेवन से आप स्वस्थ और हाइड्रेटिड रह सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो (Source: dreamstime)

गर्मियों में खुद को सूरज के अटैक से बचाने का काम आसान नहीं होता। ज्यादातर लोगों को सनस्ट्रोक होने का खतरा बना रहता है। वहीं तेज धूप, गरम हवा के थपेड़े और लू जैसी चीजें किसी हट्टे-कट्टे इंसान को भी बीमार बना देती हैं। ऐसे में आप खुद को हाइड्रेटिड रख कर ही खुद को गर्मी के इस वार से बचा सकते हैं। तो आइए जानते कुछ ऐसी रेसिपीस के बारे में जिनके सेवन से आप स्वस्थ और हाइड्रेटिड रह सकते हैं।

बेल शरबत- बेल गर्मी के मौसम का फल है और इसका सेवन न सिर्फ लू या स्ट्रोक के खतरों से बचाव करता है बल्कि यह पेट में भी गर्मी नहीं होने देता और पाचन तंत्र को ठीक करता है। जीरा पाउडर, काला नमक और गुड़ को बेल के गूदे के साथ, थोड़ा पानी और चीनी(स्वाद अनुसार) डालकर मिला लें और तैयार हुए बेल शरबत का आनंद लें।

आम पन्ना- इस बात से आप परिचित होंगे की आम पन्ना गर्मियों में पीने क लिए एक मुफीद ड्रिंक है। यह शरीर का तापमान कम करने के काम आता है। इसे बनाने के लिए कच्चे आम के साथ गुड़, काला नमक, काली मिर्च और जीरा पाउडर का इस्तेमाल सबसे मुफीद रहेगा।

छाछ- गर्मियों से बचाव के लिए दही का सेवन काफी मुफीद होता है और उससे बनी छाछ के भी काफी फायदे होते हैं। यह भी लू से बचाता है और पेट की समस्या से दूर रखता है।

नारियल पानी- नारियल पानी आपको सिर्फ डी-हाइड्रेशन से ही नहीं बचाता बल्कि आपके शरीर और पेट के तापमान को कम रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह कई विटामिन्स का भी एक बढ़िया स्त्रोत होता है।

प्याज- प्याज आपको लू लगने के खतरों से बचाता है। सन स्ट्रोक से बचाव के लिए प्याज काफी मदद करता है। अपनी डाइट में सलाद के रूप में इसे जरूर लें या फिर चटनी बनाकर इस्तेमाल करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वजन बढ़ाने के लिए खाने से ज्यादा जरूरी है खाने की प्लानिंग, फॉलो करें ये बेसिक टिप्स
2 प्रेग्नेंसी के बाद मोटापे से बचने के लिए आजमाएं ये तरीके
3 GYM: आकर्षक चेस्ट पाने के लिए इस वर्कआउट पर दें खास ध्यान
ये पढ़ा क्या?
X