ताज़ा खबर
 

पॉपकॉर्न से लेकर…,ये सारी चीजें सिगरेट पीने की आदत से दिलाएंगी आपको निजात

जहां एक ओर लोग इसकी लत का शिकार हो रहे हैं। वहीं, इससे पीछा छुड़ाने के कई चीजें जो आपके भी काम...

अगर आपको सिगरेट पीने की लत है। खुद को चेन स्मोकर मानते हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की है। सिगरेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। यह बात हम सभी जानते हैं। लेकिन जो इसे पीते वह शायद इसे हल्के में लेते हैं या चाहकर भी इससे पीछा नहीं छुड़ा पाते। ऐसा दुनिया भर में लोगों के साथ होता है। नतीजतन उन्हें अपनी जान के तौर पर इसकी कीमत चुकानी पड़ती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, सिगरेट में पाया जाने वाला तंबाकू हर साल तकरीबन दुनिया भर में 70 लाख लोगों की जान लील लेता है।

जहां एक ओर लोग इसकी लत का शिकार हो रहे हैं। वहीं, इससे पीछा छुड़ाने के कई चीजें जो आपके भी काम आ सकती हैं। hindom.com पर जानिए आज उन नौ खाद्य पदार्थों के बारे में, जिनकी मदद से आप सिगरेट से हमेशा के लिए दूरी बना सकते हैं। लिस्ट में सबसे पहला नाम बेरी (Berry) का है। जब भी सिगरेट पीने का मन करे, तो फलों में स्ट्रॉबेरी, रॉस्पबेरी और ब्लूबेरी का आप सेवन कर सकते हैं, जिनमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी होता है।

डार्क चॉकलेट का स्वाद भले ही नॉर्मल चॉकलेट जितना मीठा नहीं होता। मगर इसके फायदे अनेक हैं। वजन घटाने से लेकर पीरियड्स में होने वाले दर्द को यह हर लेती है। तंबाकू से भी लड़ने में काम आती है। अगली चीज है- पॉपकॉर्न। खाने में क्रंची लगने वाला यह आइटम आपके मुंह में पानी ले आएगा। वहीं, फल-सब्जियां भी आपको सिगरेट छुड़ाने में मदद करेंगीं। बशर्ते वे क्रंची हों। मने सेब, गाजर, मूली और खीरा आदि। जबकि सूखे मेवा भी आपके मुंह का स्वाद बदलने के साथ सिगरेट पीने की आदत को अलविदा कहलवाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App