ताज़ा खबर
 

अच्छे खासे रिश्ते में जहर घोल सकती हैं ये 5 बातें, जितनी जल्दी हो पा लें छुटकारा

अगर हम इन गलतियों को सुधारने की कोशिश करेंगे तो रिश्तों में दूरियां बढ़ने की वजहों को कम किया जा सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

किसी भी रिलेशनशिप में हमेशा के लिए खुशियां और प्यार नहीं बना रहता। कोई न कोई वजह रिश्तों में दरार पैदा कर देती हैं। रिश्तों में जितना प्यार होता है उतनी ही लड़ाई या झगड़े होना लाजमी है। लेकिन कई बार हमारी खुद की गलती की वजह से अनबन होती है। अगर हम इन गलतियों में सुधार करने की कोशिश करेंगे तो रिश्तों में दूरियां बढ़ने की वजहों को कम किया जा सकता है। चलिए आज हम आपको ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं जो रिश्तों के टूटने की वजह बन सकती हैं।

पार्टनर की किसी दूसरे तुलना करना: रिश्ता चाहे गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड का हो या पति-पत्नी का, विश्वास पर टिका होता है। अगर रिश्ते में विश्वास नहीं होगा तो दोनों के एक-दूसरे से अलग होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। विश्वास तब खत्म होता है जब आपका पार्टनर आपकी तुलना दूसरों से करने लगे।

परवाह न करना: रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप पार्टनर से प्यार के साथ उसकी परवाह भी करें। मगर रिश्ते के प्रति किसी का भी अविश्वास या अवमानना का भाव दिखाना रिश्ता टूटने का संकेत होता है। इसलिए हमेशा अपने रिश्ते का सम्मान करें।

नेगेटिव बातें करना: हर समय लगातार नेगेटिव बातें करने से भी आपका रिश्ता खतरे में पड़ सकता है। किसी की बुराई करना या नेगिटिव बातें करने से पार्टनर के मन में आपकी नकारात्मक छवि बन जाती है।

बातें छुपाना: पती-पत्नी का रिश्ता प्यार, विश्वास और ईमानदारी पर टिका होता है। ऐसा कोई नहीं होता जिसका कोई अतीत नहीं होता। सच बोलने की हिम्मत भी किसी-किसी इंसान में होती है। लेकिन जब वह बात किसी ओर से पता चलती है तो ज्यादा गुस्सा है।

हमेशा अपनी चलाना: किसी भी रिलेशनशिप में दोनों लोगों को बराबर का सम्मान देना जरूरी होता है। एक-दूसरी की राय जानने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन कई बार दोनों में ले एक व्यक्ति जिद्दी होता है जो की हर जगह अपनी चलाता है। कई बार एडजस्ट नहीं हो पाता, इसीलिए रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App