ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के लिए अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करें ये एक्सरसाइज, शरीर से एक्स्ट्रा फैट हटाने में हैं कारगर

Exercise Tips: वजन घटाने के लिए अगर आप रोजाना वर्कआउट कर रहे हैं, तो इसके लिए अपने रूटीन में यह एक्सरसाइज शामिल करें।

Exercise for weight loss : अगर आप हार्डकोर एक्सरसाइज के बाद भी अपना वेट कम नहीं कर पा रहे हैं तो आपको अपने एक्सरसाइज रूटीन पर फोकस करना होगा। एक ही एक्सरसाइज को लंबे समय तक करना आपके वेट लॉस की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। स्टडीज बताती हैं कि एक्सरसाइज में हर दिन एक बदलाव जरूरी होता है। तो चलिए आपको बताएं कि वेट लॉस एक्सरसाइज रूटीन क्या होना चाहिए।

आज के समय में आरामदायक जिंदगी और खराब खानपान के कारण वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग जिम में पसीना बहाते हैं। लोग खुद को फिट रखने के लिए योग, मेडिटेशन और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। अगर आप भी खुद को फिट रखने के लिए रोजाना वर्कआउट करते हैं, तो अपने रूटीन में यह एक्सरसाइज शामिल कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज आपके शरीर से एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में मदद करती हैं।

-स्क्वाट्स: पैरों को टोन और बैक को मजबूत करने के लिए स्क्वाट्स करना काफी मददगार साबित हो सकता है। नियमित स्क्वाट्स करने से आपके लोअर बॉडी पर काफी फर्क पड़ता है। साथ ही घुटने के दर्द और पैरों से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिल सकता है।

-कार्डियो: चलना, दौड़ना या फिर साइकलिंग करना: कार्डियो की हर फार्म शरीर से एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करती है। चलना, दौड़ना और साइकलिंग करने के लिए सुबह का समय काफी अच्छा रहता है। सुबह के समय खाली पेट कार्डियो के सेशन करने चाहिए। इन एक्सरसाइज के बाद हेल्दी ब्रेकफास्ट करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

-रस्सी कूदना: खुद को फिट रखने के लिए अपने वर्कआउट रूटीन में रस्सी कूदना शामिल करें। यह आपके शरीर को गर्म कर, एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में कारगर है। रोजाना 150 से 200 बार रस्सी कूदें।

-एयर स्विमिंग: यह एक्सरसाइज आपके बैक को मजबूत कर, दर्द को ठीक करने में मदद करती है। एयर स्विमिंग को आप अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए पेट के बल लेट जाएं और फिर अपने दोनों हाथों और पैरों को फैला लें। जमीन पर लेटकर अपने हाथों और पैरों को जमीन से उठाने की कोशिश कीजिए। इससे आपके पेट पर काफी जोर पड़ेगा।

-रनर्स क्रंच: इस एक्सरसाइज को आप अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल कर सकते हैं। यह हाथों और पैरों को टोन करने में कारगर है। इस एक्सरसाइज की मदद से आप अपने पेट को कम कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए पीठ के बल लेटकर अपने हाथों को सिर के पीछे रख लीजिए। फिर बिना किसी सहारे के बैठने की कोशिश करें। इस दौरान आपके लेफ्ट पैर का घुटना छाती की तरफ आएगा और आप अपने राइट एल्बो से उसे छूने की कोशिश करें। यह एक्सरसाइज आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

 

 

 

 

Next Stories
1 ‘एंटीलिया’ से पहले इस घर में भाई अनिल और पूरे परिवार संग रहते थे मुकेश अंबानी
2 रणबीर कपूर के स्नीकर्स की कीमत जान रह जाएंगे दंग, खरीदने के लिए लगाना पड़ा ‘जुगाड़’
3 होली पर ट्राई करें ये लेटेस्ट फैशन, इन कपड़ों में लगेंगे खूबसूरत और ट्रेंडी
ये पढ़ा क्या?
X