ताज़ा खबर
 

कई बीमारियों से बचा सकते हैं तांबे के बर्तन, इसमें पानी पीना कर दें शुरू

तांबे के बर्तन में पानी पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं। यह शरीर को स्वस्थ रखने के साथ बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं। तांबे में कई गुण होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

Author Updated: February 7, 2019 6:18 PM
तांबे के बर्तन में पानी पीने के लाभ (Source: Indian Express)

पानी हमारे जीवन के लिए सबसे आवश्यक तत्व है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है। तांबे के बर्तन में पानी रखने से यह प्राकृतिक तरीके से पानी को साफ करता है। यह पानी में मौजूद बैक्टीरिया, कीटाणु और फंगस को नष्ट कर देता है जिससे पानी साफ हो जाता है और शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। तांबे में महत्वपूर्ण ट्रेस मिनरल होते हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो विषाक्त पदार्थो को बेअसर करने में मदद करते हैं। तो आइए आपको तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं।

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है:
तांबे में हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने के गुण होते हैं जो पेट से सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह पेट को साफ करने में मदद करता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर होता है।

वजन कम करने में:
रोजाना तांबे के बर्तन में पानी पीना वजन कम करने के लिए फायदेमंद होता है। पाचन तंत्र को ठीक से काम करने के साथ यह शरीर से फैट को कम करने में मदद करता है जिससे वजन कम होना शुरु हो जाता है।

घावों को जल्दी भरना:
तांबे में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो घावों को जल्दी भरने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर के नई कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। यह शरीर के अंदर होने वाले घावों को जल्दी भरने में मदद करता है खासकर पेट के। सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन से पानी पीने से अल्सर जैसी समस्या भी दूर होती है।

इंफेक्शन से दूर रखता है:
तांबे की प्रकृति ऑलिगोडायनामिक होती है जो बैक्टीरिया को जल्दी और प्रभावीरुप से नष्ट करता है। इसलिए तांबे के बर्तन में पानी पीने से शरीर इंफेक्शन से बचा रहता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Rose Day 2019 Wishes Images, Status: रोज डे पर भेजें ये स्पेशल शायरी, स्टेटस, SMS और फोटोज
2 अस्थमे के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है कलौंजी, और भी हैं कई फायदे
3 Happy Rose Day 2019 Wishes Images, Whatsapp Status: रोज डे पर अपने पार्टनर को भेजें ये प्यार भरे मैसेज, फोटोज और वॉट्सअप स्टेटस
जस्‍ट नाउ
X