ताज़ा खबर
 

इम्यूनिटी से लेकर ब्यूटी बढ़ाने तक, आज भी कारगर हैं ‘दादी मां के ये नुस्खे’

Dadi Maa ke Nuskhe: मुंहासों को दूर भगाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच दही के साथ आधा चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे का करें उपयोग

coronavirus, coronavirus lockdown, beauty tips, beauty tips in hindi, health tips, health tips in hindi, dadi maa ke nuskhe, dadi maa ke nuskhe in hindi, dadi maa ke nuskhe for better immunity, dadi maa ke nuskhe for dark circles, dadi maa ke nuskhe for beautiful hair, how to remove dark circles, dark circles removal tips, dark circles removal tips in hindiदादी मां के नुस्खे आज भी हैं बड़े काम के, चुटिकयों में हल होंगी कई आम परेशानियां

Dadi Maa ke Nuskhe: आज के समय में लोग आर्टिफिशियल  या यूं कह लें कि मानव निर्मित संसाधनों पर ज्यादा निर्भर करने लगे हैं। हर छोटी से छोटी चीज के लिए मार्केट जाने की जरूरत पड़ जाती है। वहीं, पिछले 7 दिनों से कोरोना वायरस के प्रकोप को कम करने के लिए किए गए लॉकडाउन में आम जरूरत वाले दुकानों के अलावा ज्यादातर मार्केट्स बंद हैं। ऐसे में दादी-नानी के नुस्खों की याद सबको आ रही है कि कैसे बचपन में उनके बताए हुए नुस्खों से हमारी परेशानियां दूर हो जाती थीं। ये नुस्खे न केवल असरदार, बल्कि पूरी तरह से प्राकृतिक भी होते थे। इस वजह से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स का कोई सवाल ही नहीं था। आइए जानते हैं दादी के कुछ पुराने नुस्खे जिनका महत्व आज के समय में भी कम नहीं हुआ है।

कफ या बलगम से यूं पाएं तुरंत राहत: इन दिनों जिस तरह की स्थिति है बच्चों को कफ या खांसी का खतरा सबसे अधिक होता है। बदलते मौसम में बच्चों को कफ से ज्यादा परेशानी न हो, इसलिए दादी हमेशा अपने रामबाण कफ सिरप के साथ तैयार रहती थीं। अगर आप चाहें तो आप भी इसे घर पर बना सकते हैं। 1 गिलास गर्म पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदे, 1 टीस्पून शहद और चुटकी भर दालचीनी मिलाकर पीने से बच्चों और बड़ों दोनों को ही कफ से मिलेगी राहत। साथ ही, ये पेय इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करती है।

डार्क सर्कल्स को कहें बाय-बाय: कई लोगों को कोरोना वायरस से पैदा हुए स्ट्रेस के वजह से नींद नहीं आने की शिकायत है। इस वजह से उनकी आंखों के नीचे गहरे धब्बे जिन्हें आम भाषा में डार्क सर्कल्स कहते हैं, नजर आने लगे हैं। इनसे पीछा छुड़ाने के लिए बादाम के तेल को यूज करने वाला दादी का वो बरसों पुराना नुस्खा अब आपके काम आ सकता है। रोज रात को बेड पर जाने से पहले आप अपनी आंखों के नीचे 2-3 बूंद बादाम का तेल लगाएं और रात भर उसे ऐसे ही छोड़ दें। 3-4 दिन लगातार इसे करने के बाद आप नोटिस करेंगे कि आंखों के नीचे से डार्क सर्कल्स गायब हो गए हैं।

सर्दी-जुकाम से ऐसे बचें: सर्दी-जुकाम जितना बच्चों को तंग करती है, उतना ही बड़े भी इससे परेशान होते हैं। दादी मां के बताए नुस्खे को फॉलो करके आप इससे जल्दी राहत पा सकते हैं। 1 गिलास गर्म पानी में जीरा, गुड़ और चुटकी भर काली मिर्च मिलाकर दिन भर में 2 से 3 बार पीयें।

बालों को यूं बनाएं सिल्की स्मूद: धूल और प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित हमारे बाल होते हैं। वैसे अगर आप याद करेंगे तो हमारे रुखे-सूखे बालों की तुलना में हमारी दादी-नानी के बाल हमेशा सॉफ्ट एंड शाइनी ही रहते थे। चमकते घने बाल जिनमें डैंड्रफ न के बराबर ही रहते थे। आप भी चाहें तो अपने बालों को चमकदार बना सकते हैं। अपने नॉर्मल हेयर ऑयल में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं और उससे स्काल्प पर मसाज करें। 2 से 3 घंटे तक बालों को वैसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए हफ्ते में से 1-2 बार इसे जरूर ट्राय करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weight Loss के लिए कहीं कीटो डाइट तो नहीं करते हैं फॉलो? ये नुकसान भी हो सकते हैं…
2 Weight Loss में कारगर है आंवले का सेवन, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
3 Milind Soman लॉकडाउन में खुद को फिट रखने के लिए कर रहे हैं ये एक्सरसाइज, आप भी करें ट्राय
यह पढ़ा क्या?
X