ताज़ा खबर
 

नाश्ते में रुटीन में शामिल करें ये चीजें, खूबसूरती में आ सकता निखार

नाश्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से त्वचा खूबसूरत रहती है और संक्रमण से बचाव होता है। ऐसे में नाश्ते में आपको सेहतमंद खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

सेहतमंद रहने के लिए और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आपकी डाइट काफी महत्वपूर्ण होती है। जितना स्वास्थ्यवर्धक खाना आप खाते हैं उतना ही खूबसूरत भी आप दिखने लगते हैं। दिन की शुरुआत नाश्ते से होती है ऐसे में आपको नाश्ते में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कि नाश्ते में रुटीन में कौनसी चीजें शामिल करें जिससे आपकी त्वचा की खूबसूरती में निखार आ सकता है।

1. अंडा- अंडा ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है साथ ही इसका सेवन नाश्ते में करने से कोलेजन निर्माण तेज होता है। रोजाना अंडा नाश्ते में किसी भी तरीके से खाने से त्वचा खूबसूरत बनती है।

2. पपीता- पपीते में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंजाइम्स त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं इसलिए रोजाना नाश्ते में पपीता खाना या पपीता शेक पीना फायदेमंद होता है।

3. चिया सीड्स पुडिंग- चिया सीड्स पुडिंग वजन कम करने के लिए नाश्ते का एक बेहतर विकल्प होती है। चिया सीड्स में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा- 3फैटी एसिड होता है जो कि त्वचा को हाइड्रेट और खूबसूरत बनाए रखता है।

4.रोस्टेड ऑट्स- रोस्टेड ऑट्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जिनका सेवन करने से त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है। इसलिए रोजाना नाश्ते में रोस्टेड ओट्स का सेवन करना फायदेमंद होता है।

5. बेरीज शेक- स्ट्रॉबेरी, ब्लैक बेरी आदि बेरीज में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। बेरीज शेक पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App