ताज़ा खबर
 

रक्षाबंधन पर खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए मुलतानी मिट्टी के साथ गुलाब जल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें। बाद में साफ पानी से चेहरे के साफ करें।

प्रतीकात्मक चित्र

रक्षाबंधन का त्योहार 26 अगस्त को सेलिब्रेट किया जा रहा है। भारत में रक्षा बंधन का त्योहार बड़े उत्साह और धूमधाम से मनाया जा रहा है। यह त्योहार हर भाई-बहन के लिए रक्षा बंधन का त्योहार बेहद खास होता है। रक्षाबंधन से पहले बहनें कपड़ों, गहनों और राखी की खरीदारी समेत कई तरह की तैयारियों में जुट जाती हैं। त्योहार के मौके पर सुंदर दिखने के लिए ब्यूटी पार्लर जाती हैं और बाजार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यहां हम आपको ऐसे घरेलू ब्यूटी टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल काफी आसान और सस्ता है।

गुलाबजल और नींबू: थोड़ा सा गुलाब जल और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर आपस में ठीक से मिला लें। अब इसे पिंपल्स पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरा धो लें। तुरंत असर दिखने लगेगा।

गुलाबजल और मुलतानी मिट्टी: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए मुलतानी मिट्टी के साथ गुलाब जल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें। बाद में साफ पानी से चेहरे के साफ करें।

अनार और नींबू फेस मास्क: अनार और नींबू के फेस मास्क में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये चेहरे की रंगत को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा ये त्वचा का रूखापन भी दूर करते हैं। इसके लिए अनार और नींबू के रस का मिश्रण बना लें। इसे 30 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

पपीता: अगर आपके पिंपल्स ज्यादा बड़े हो गए हैं और सूजन की वजह से दर्द भी उठता है तो पपीता आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है। इसके लिए कच्चे पपीते का रस निकाल लीजिए और इसे चेहरे पर लगाइए। पिंपल्स से तुरंत राहत मिलती है।

टमाटर: एक कच्चा टमाटर लीजिए और उसे अच्छी तरह से पीस लीजिए। अब इसे चेहरे पर लगाइए और 15 मिनट बाद चेहरा धो लीजिए। कुछ ही दिनों में अंतर दिखाई देने लगेगा।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App